Breaking News

इंदौर में साबुदाना प्लांट में साबु ट्रेड की रुचि

Posted on: 28 May 2018 15:02 by Praveen Rathore
इंदौर में साबुदाना प्लांट में साबु ट्रेड की रुचि

इंदौर। सेलम की साबुदाना और मोरधन बनाने वाली आईएसओ 9001 कंपनी साबु ट्रेड की म.्प्र के इंदौर या उज्जैन में साबुदाना, पोहा और मोरधन प्लांट डालने की योजना है। इसमें करोड़ों रुपए निवेश किया जाएगा।

30 मई को इंदौर में डीलर्स मीट के सिलसिले में इंदौर आए कंपनी के एमडी गोपाल साबु और विशाल साबु ने बताया कि देश में साबुदाना और स्टार्च का 18 लाख बोरी का उत्पादन होता है। साबुदाना मुख्य रूप से सेलम में होता है, वहीं से देशभर में सप्लाय होता है। साबुदाना खपत के मामले में महाराष्ट्र नंबर वन है तो मध्यप्रदेश दूसरे नंबर पर आता है। तीसरे क्रम पर राजस्थान है। कम्पनी इंदौर या उज्जैन में प्लांट लगाने की सम्भावना टटोल रही है ।

कंद के किसानों को नहीं मिल रहे उचित दाम
देश में कंद का उत्पादन सेलम में होता है। इसके स्टार्च से साबुदाना बनाया जाता है। वर्तमान में सेलम के किसानों को कंद के भाव उचित नहीं मिल रहे हैं, जिससे किसान परेशान हैं। कंद की फसल कम पानी में होती है। सेलम के किसानों को वर्तमान में 4 रुपए किलो के दाम मिल रहे हैं जबकि दाम 16 से 18 रुपए तक होते हैं। इस प्रकार 25 फीसदी दाम मिलने से किसानों में हाहाकार मचा हुआ है। पिछले दिनों तमिनाडु और दिल्ली में भी किसान उचित मूल्य दिलाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com