सावन माह: इन 7 चीजों से कभी ना करें पूजा, शिव हो जाएंगे गुस्सा

0
106
shiva

भोलेनाथ कहो या शिव शंकर, महादेव कहो या महाकाल, शिव हर रुप में हर जगह विचरित हैं। शिव आदि हैं और वहीं अनंत भी हैं। शिव एक छोर हैं जिसका कोई अंत नहीं है। शिव कैलाश के भी उतने ही हैं जितने वे रामेश्वरम के। शिव वह हैं जिसकी ना कोई परिभाषा हैं ना ही जिसका कोई अवसान। शिव खूद ही एक लक्ष्य हैं। शिव अपने भक्तों की हमेशा ही रक्षा करते हैं लेकिन शिव के क्रोध से भी हम अनजान नहीं हैं। ऐसे में सावन के महीने में भूल कर भी ऐसी गलती नहीं करना चाहिए जिससे शिव के क्रोध का सामना करना पड़े। आज हम आपको यही बताएंगे कि आपको ऐसा क्या नहीं करना चाहिए जो शिव को नहीं पसंद हैं।

1- हमेशा ध्यान रखें कि भगवान शिव की पूजा में तुलसी के पत्ते का उनयोग ना हो।

2- मान्यता हैं कि शिवजी की पूजा में नारियल अर्पित नहीं किया जाता हैं। नारियल का संबंध देवी लक्ष्मी से होता है और देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी है।

3- शिवलिंग की पूजा करते हुए हमेशा ध्यान रहें कि इसमें कभी भी कुमकुम शामिल ना हो। क्योकि कुमकुम सुहाग की निशानी है।

4- शिव की पूजा में हल्दी का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। शिव को हल्दी चढ़ाना शास्त्रों में वर्जित माना गया है। हल्दी का संबंध सौंर्दय से होता है शिव बैराग को धारण करते हैं। शिव पूजा में चंदन का इस्तेमाल शुभ माना गया है।

5- केतकी के फूल को झूठ बोलने की वजह से शाप मिला है इसलिए शिवजी को केतकी का सफेद फूल बिलकुल भी पसंद नहीं हैं। भूलकर भी शिव की पूजा में इस फूल का इस्तेमाल ना करें।

6- शिवलिंग की पूजा में कभी भी अक्षत यानी चावल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

7- शिवलिंग की कभी भी परिक्रमा पूरी नहीं करनी चाहिए बल्कि आधी ही करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here