Breaking News

संघवी की जीत इंदौर में हर वर्ष दस हजार युवाओं को दिलाएगी रोजगार | Sanghvi’s Victory will give Ten Thousand Youth Employment Every Year in Indore…

Posted on: 10 May 2019 20:21 by Mohit Devkar
संघवी की जीत इंदौर में हर वर्ष दस हजार युवाओं को दिलाएगी रोजगार | Sanghvi’s Victory will give Ten Thousand Youth Employment Every Year in Indore…

इन्दौर / इन्दाौर संसदीय क्षेत्र से कांगे्रस प्रत्याशी श्री पंकज संघवी की जीत इन्दौर के दस हजार युवाओं को हर वर्ष रोजगार देने का दरवाजा खोल देगी। अब तक बेरोजगारी के कारण परेशान युवाओं के जीवन में एक नई रोशनी का उदय होगा।
यह जानकारी आज पत्रकारों से चर्चा करते हएु इन्दौर युवा जिला युवा कांगे्रस के अध्यक्ष अमन बजाज एवं एनएसयुआई अध्यक्ष अमित पटेल ने दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा और नरेन्द्र मोदी के क्षरा हर वर्ष 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया गया था। इसवादे के कारण इन्दौर सहित देश के युवाओं को यह अहसास हुआ था कि रोजगार मिलने से उनके अच्छे दिन आ जाएंगे। अब 5 वर्ष के बाद यह युवा अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रहा है। झूठा वचन देकर नरेन्द्र मोदी सरकार ने इन युवाओं के साथ धोखा धड़ी की है। राजनैतिक छल का शिकार यह युवा अब वादा नहीं हकीकत चाहता है। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार और इन्दौर संसदीय क्षेत्र के कांगे्रस प्रत्याशी श्री पंकज संघवी के द्वारा युवा कांगे्रस और एनएसयुआई के साथ मिलकर इन्दौर में युवाओं को रोजगार देने का ब्ल्यूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में इस ब्ल्युप्रिंट के माध्यम से हर युवा को उसकी योग्यता के अनुरूप रोजगार मुहैया कराया जाएगा।

यह दुर्भाग्य पूर्ण है कि पिछले 30 वर्षों से इन्दौर के प्रतिनिधि के रूप में दिल्ली जाती रही नेता के द्वारा युवाओं को रोजगार दिलाने को अपना काम ही नहीं समझा गया, आजाद भारत के इतिहास में पहली बार नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश में बैरोजगारी की दर सबसे ज्यादा रही है। अब इन्दौर युवाओं को रोजगार देकर पूरे देश के सामने एक आदर्श उदाहरण प्रस्तुत कर सकता है कि किस तरह केवल सांसद की इच्छा शक्ति से रोजगार का सृजन हो सकता है।

युवाओं को राष्ट्र् की विचार धारा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने मताधिकार का अधिकार दिया, युवाओं की खुशहाली के लिए रोजगार एवं शिक्षा के नये अवसर पैदा किए थे। कांगे्रस अध्यक्ष श्री राहूल गांधी ने युवाओं को और अधिक अवसर प्रदान करने
इन्दौर शहर कांगे्रस कमेटी
पंकज संघवी – कांगे्रस प्रत्याशी
मोहता भवन, जंजीरवाला चैराहा, रेसकार्स रोड़, इन्दौर

के लिए योजना बनाई है। योजनाओं को कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है। कांगे्रस युवाओं को नयी सोच के साथ बेहत्तर अवसर प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए संकल्पित है।
इन्दौर जिला युवा कांगे्रस के अध्यक्ष अमन बजाज एवं भारछास जिला अध्यक्ष अमित पटेल ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कांगे्रस के घोषणा पत्र में – 1. शिक्षा और स्वास्थ्य का बजट दुगना किया जाएगा।
2. सन 2020 तक केन्द्र व राज्य में शासकीय नौकरियों के लगभग 22 लाख खाली पदों को भरा जाएगा।
3. कांगे्रस की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना मनरेगा के तहत 150 दिनों के काम की गारंटी।
4. प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं शहरी इकाई में 10 लाख नये सेवा मित्र, पदों का सृजन किया जाएगा।
5. 100 ज्यादा कर्मचारियों वाले व्यवसायों में प्रशिक्षुता कार्यक्रम लागू करने पर जोर दिया जाएगा।
6. विनिर्माण क्षेत्र, विशेष कर छोटे एवं मध्यम स्तर के (एमएसएमई) विकास को तेजगति प्रदान करने के लिए नयेी इकाईयों की स्थापना के साथ साथ, पुरानी इकाईयों को विस्तार देने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों और क्लस्टर शहरों में विश्वस्तरीय बुनियादी ठांचे की स्थापना करेगें।
7. इंटरप्राईस सर्पोट एजंसी की स्थपना करेगें, जिसका काम होगा हर प्रकार की सहायता अर्थात परामर्स, उस्मायन, प्रोद्योगिकी तक पहुंच, वित्त की व्यवस्थ, घरूलू और बाजार निर्यात बाजार, नये उत्पादों, सेवाओं, और बोद्धिक समर्थन को स्र्टाटप सहित सभी उद्यमियों तक उनके व्यापार में मदद के लिए पहुंचाना।
8. निर्यात से रोजगार पैदा होता है, इसलिए हम निर्यात उन्मुख उद्योगों को करों में छूट के अलावा अन्य तरीकों से पूरा करेगें।
9. शासकीय स्कूलों में कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूली शिक्षा अनिवार्य एवं मुफ्त होगी। इसके लिए कांगे्रस का प्रस्ताव होगा कि स्कूली शिक्ष को संघ सूचि की 7वीं अनुसूचि के तहत राज्य सूचि में स्तानांतर किया जाए, जबकि संघ सूचि में उच्च शिक्षा को बरकरार रखा जाए।

Read More:इंदौर : भूपेश बघेल बोले – अमित शाह और प्रज्ञा ठाकुर जैसे अपराधी लड़ रहे चुनाव

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com