Breaking News

इंदौर के संदीप जैन राजस्थान में बनवा रहे 70 लाख की धर्मशाला

Posted on: 07 May 2018 13:15 by Praveen Rathore
इंदौर के  संदीप जैन राजस्थान में बनवा रहे 70 लाख की धर्मशाला

इंदौर रेडीमेड वस्त्र निर्माण व्यवसायी संघ के अध्यक्ष संदीप जैन ने घमासान डॉटकॉम से विशेष बातचीत में संस्था की वर्तमान गतिविधियों और भविष्य की योजना पर बातचीत की। जैन का कहना है कि व्यापार के साथ-साथ समाजसेवा में भी पूरा समय देते हैं। वे राजस्थान में सत्तर लाख रुपए की लागत से समाजबंधुओं की मदद से माउंटआबू के पास विशाल धर्मशाला बनवा रहे हैं। कारोबार के बारे में उनका कहना है कि सरकारी नीतियों की वजह से कारोबार खत्म होता जा रहा है। आजादी के बाद पहली बार कपड़ों पर टैक्स लगाया गया है। व्यापारी आए दिन रिटर्न भरने व अन्य औपचारिकताएं पूरी करने में व्यस्त रहते हैं। प्रस्तुत है उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश…s1

सवाल : वर्तमान समय में रेडीमेड कारोबार की स्थिति कैसी है?
जवाब : केंद्र सरकार की पालिसी और जीएसटी के कारण रेडीमेड कपड़ों के कारोबार की हालत खस्ता है। प्रोडक्श कम हो रहा है वहीं रेट बढ़ते जा रहे हैं लेकिन डिमांड उतनी नहीं है। एक्सपोर्ट से अब तक अच्छा चल रहा था, लेकिन पिछले कुछ माहों से एक्सपोर्ट भी घट गया है, जिससे व्यापारी काफी प्रभावित हुए हैं। प्रतिस्पर्धा में भी व्यापारी परेशान है वहीं रिटर्न में उलझे रहते हैं। सरकार ने पहली बार ब्रांडेड पर पांच फीसदी जीएसटी लगाया है, जबकि अब तक कपड़ों पर टैक्स कभी नहीं लगा।

सवाल : रेडीमेड क्षेत्र में कैसे आए?
जवाब : दरअसल पिताजी कुंदनमल जैन राजस्थान के रहने वाले थे। कारोबार के सिलसिले में इंदौर आए और यहां कमीज व शर्ट के रेडीमेड कपड़ों का व्यापार शुरू किया। चूंकि मैं अकेला ही हूं। इसलिए पिताजी का स्वास्थ्य खराब होने के चलते मुझे कारोबार संभालना पड़ा। बीकॉम तक पढ़ाई करने के बाद ही मैं रेडीमेड कपड़ों के व्यापार में आ गया था। फैशन के बदलते दौर में अब हम ट्राउजर्स व शर्ट बनवा कर बेच रहे हैं।

सवाल : समाजसेवा से भी जुड़े हैं?
जवाब : समाज की गतिविधियों में हिस्सा लेता हूं। समाज की धर्मशाला के लिए राजस्थान में जमीन नहीं थी, वहां जमीन खरीदी है। माउंटआबू के पास किवल्ली में जैन समाज की सत्तर लाख रुपए से धर्मशाला का निर्माण करवा रहे हैं, इस काम में बहुत से समाजबंधुओं का सहयोग मिल रहा है। इसके अलावा रेडीमेड व्यापारी वस्त्र निर्माण संघ का अध्यक्ष हूं। हमारी संस्था में 110 मेंबर हैं। संस्था का खंडवा रोड पर गारमेंट पब्लिक स्कूल का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा संस्था की ओर से सालभर मल्हारगंज में प्याऊ संचालित की जाती है।

सवाल : संस्था भविष्य में क्या नया करने जा रही है?
जवाब : अभी संस्था के गारमेंट पब्लिक स्कूल में 1354 बच्चों को बहुत ही कम फीस में शिक्षा दी जा रही है। आगे हम एक प्री नर्सरी स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं। हम चाहते हैं कि ये यूनिट गारमेंट पब्लिक स्कूल के अलावा अलग से जगह लेकर बनाई जाए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com