इंग्लैंड में सलमान-शाहरुख के पान का ठिकाना

0
72

लंदन से परीक्षित यादव

नई दिल्ली: इंग्लैंड में इमारत, रेल ,सड़क ,नदी, घड़ी और महारानी की चकाचौंध के बीच एक पान की दुकान में भी अपना मुकाम बना रखा है। अमिताभ हो या अनिल कपूर, सलमान खान हो या शाहरुख खान यहां पान खाने आ चुके हैं। लंदन के अपटन पार्क में आनंद पान सेंटर है ,जो 40 साल से जुबान रंगीन कर रहा है,।

गुजरात के गांव में जन्मे किशोर पंड्या इसके मालिक है। बेटा और पोता भी अब दुकान पर रहता है। जिस भी सितारे ने दुकान पर शिरकत की है ,उसकी तस्वीर दीवार पर लगवाई है। दीवारें कम पड़ी तो अलग से स्टैंड बनवा कर फोटो लगवाई गई। फिल्मी हस्तियां तो यहां है ही नेताओं की तस्वीरें भी चस्पा है। लंदन के महापौर सादिक खान और डिप्टी महापौर राजेश अग्रवाल भी यहां आ चुके हैं। पाकिस्तान से भी सितारे अगर आते हैं ,तो पंड्या की दुकान का पान खाना नहीं भूलते।

इलाके में ज्यादातर एशियाई लोग रहते हैं। इनमें भी हिंदुस्तानी और पाकिस्तानी ज्यादा है। बॉलीवुड की दीवानगी भी खूब है। जब भी आस-पास कोई कार्यक्रम होता है तो लोगों के टिकट का इंतजाम भी पंड्या ही करवाते हैं। सिनेमाघर भी है, वहां भी पंड्या का दखल है। कहा जाता है मुंबई की फिल्मी दुनिया से ताल्लुक अच्छे हैं। बड़े-बड़े प्रड्यूसर और आयोजकों से बातचीत है।

दुकान में 40 तरह के पान मिलते हैं। मुल्कों के हिसाब से कलेक्शन रखा है। पंड्या ने बताया कि ख्वाहिश तो मेरी भी फिल्मी दुनिया में जाने की थी, लेकिन किस्मत देखिए पूरी फिल्मी दुनिया अब मेरी दुकान पर आती है। इंग्लैंड से लेकर स्कॉटलैंड तक पान का चर्चा है। पड़ोसी मुस्ताक कहते हैं पान वाले तो और भी हैं, लेकिन असली मिठास किशोर भाई की बोली में है। किसी को भी मदद की जरूरत पड़ जाए तो वह इनका ही दरवाजा खटखटा ता है। कभी निराश नहीं लौटा है। पंड्या सलमान खान के दीवाने है।

पिछले दिनों जब सलमान लंदन आए थे, तो पहले दुकान पर आए और बाद में अपने कार्यक्रम के लिए गए। पिछले साल अनिल कपूर डायमंड की दुकान के उद्घाटन में आए थे। उन्हें देर रात याद आया तो रात में दुकान खुलवा कर पान खाया। सितारे इसलिए भी यहां आते हैं कि उन्हें घर में होने का एहसास होता है। जिस इलाके में यह दुकान है, वहां पड़ोस में किसी महेश की दुकान है तो किसी रहमान की। कोई गंगाधर है तो कोई सलीम। बारकिंग से लेकर अपटन पार्क और इल्फोर्ड तक ऐसे लगता है जैसे दिल्ली का चांदनी चौक हो या लाहौर का सलीमी मार्केट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here