इस बार रेलवे की इन खास परीक्षा के लिए, यह कट ऑफ मार्क्स रहेगा

0
31
rrb_alp_2018_recruitment

अगर आपका सपना इंडियन रेलवे में एक सुरक्षित नौकरी प्राप्त करने का हैं, तो आपको बता दे कि आपके लिए एक शानदार मौका है. रेलवे भर्ती बोर्ड 60,000 से अधिक पदों के लिए ALP & Technician की भर्ती कर रहा है.

इन पदों के लिए उम्मीदवार 1 अक्टूबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं. आज हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

Via

इस सरकारी नौकरी के लिए इस बार का परीक्षा पैटर्न आपको बता दे कि, RRB ALP चयन 4 चरणों पर आधारित होगी. जिसमे प्रथम चरण सीबीटी (CBT), द्वितीय चरण सीबीटी (CBT), कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा (केवल ALP के लिए) और दस्तावेज़ सत्यापन (Documents Verification) शामिल है. प्रथम और द्वितीय चरण सीबीटी(CBT) में गलत उत्तरों के लिए 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी है.

इसके साथ ही ये भी ध्यान रखे कि अगर आपने ALP के लिए आवेदन किया है और द्वितीय चरण सीबीटी को आपने क्लियर कर लिया है तो आपको डॉक्युमेंटेशन वेरिफिकेशन के बाद कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम देना होगा. कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम में (Aptitude) टेस्ट के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

Via

अगर आपने सीबीटी (CBT) के पहले चरण में मार्क्स प्राप्त किए हैं, तो उन्हें लास्ट लिस्ट में भी गिना जाएगा. इसलिए कैंडिडेट्स के लिए फर्स्ट फेज या पहला चरण काफी महत्वपूर्ण है. सीबीटी (CBT) के पहले फेज के लिए RRB ALP Cut Off कई कारणों पर बेस्ड होगा. आइये जानते हैं इस बारे में.

सीबीटी (CBT) के सेकंड फेज के लिए चुने गए कैंडिडेट्स का टोटल नंबर ALP की समुदायवार के कुल पदों का 15% होगा.

सीबीटी (CBT) के पहले फेज के बाद, एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी और यदि आप 15% कैंडिडेट्स की सूचि में आते हैं तो आप सेकंड फेज में उपस्थित हो सकते हैं।

यह होगा श्रेणियों के अनुसार अनुमानित कटऑफ

सामान्य 48-52
अन्य पिछड़ा वर्ग 46-48
अनुसूचित जाति 44-46
अनुसूचित जनजाति 44-46

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here