Breaking News

कुछ ऐसा रहा था वर्ल्ड कप के इतिहास के पहले मैच का परिणाम | Result of the First Match in the History of the World Cup…

Posted on: 16 May 2019 16:05 by Surbhi Bhawsar
कुछ ऐसा रहा था वर्ल्ड कप के इतिहास के पहले मैच का परिणाम | Result of the First Match in the History of the World Cup…

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप में अब कुछ ही दिन शेष है। सभी टीमें वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी हुई है। बात दे कि वर्ल्ड कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाएगा। गौरतलब है की इस बार के विश्व कप के लिए भारत और इंग्लैंड को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस बार वर्ल्ड कप में 10 देशो की टीम हिस्सा ले रही है। इस बार वर्ल्ड कप में कोई भी ग्रुप नही है। इसलिए इस बार सभी टीम एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी। वर्ल्ड कप के लिए आठ देशों की टीम ने डायरेक्ट क्वालीफाई किया था जबकि विंडीज और अफ़ग़ानिस्तान की टीम ने क्वालिफिकेशन राउंड से क्वालीफाई करके वर्ल्ड कप में जगह बनाई थी। बता दे कि विश्व कप में पहले दौर में मुकाबले 60-60 ओवर के खेले जाते थे।

वर्ल्ड कप का पहला मैच

वर्ल्ड की शुरुआत 1975 से की गई थी जब विश्व कप में टेस्ट खेलने वाले 6 देश के अलावा दो और देशो को जगह दी गई थी। वर्ल्ड कप की शुरुआती दौर में विंडीज की टीम सबसे खतरनाक मानी जाती थी। विंडीज की टीम ने पहले दोनों विश्व कप अपने नाम किये थे और तीसरे विश्व कप में भी वें फाइनल तक पहुँचे थे। अभी तक 11 विश्व कप खेले गए है जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार वर्ल्ड कप जीता हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत और विंडीज ने दो-दो बार और पाकिस्तान और श्रीलंका ने एक-एक बार विश्व कप अपने नाम किया है। गौरतलब है की विश्व कप का पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच में खेला गया था। इस मैच में भारत को अंग्रेजों के सामने हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 60 ओवर के मुकाबले में 175 गेंदों पर मात्र 36 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com