Breaking News

जारी हुआ 20 का सिक्का| government announces new rs. 20 coin

Posted on: 07 Mar 2019 16:06 by Rakesh Saini
जारी हुआ 20 का सिक्का| government announces new rs. 20 coin

अगले कुछ दिनों जल्द ही आपके आपके पास 20 ​रुपये का सिक्का होगा। वित्त मंत्रालय ने बताया कि 20 रुपए के सिक्के की डिजाइन अभी चल रहे सिक्को से अलग रहेगी। दरअसल गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में अलग अलग मूल्य के नए डिजाईनों के सिक्के जारी किए है। इन सिक्कों में 1 से लेकर 10 रुपये के साथ ही बीस रुपये के नए सिक्के शामिल है। दृष्टिहीनों के लिए इन सिक्कों को पहचानना भी मु​मकिन होगा।

ऐसा होगा 20 रुपए का सिक्का

जानकारी के मु​ताबिक 20 रुपए के सिक्के का आकार गोलाकार न होकर पाॅलीगाॅन आकार में होगा। जिसमे सिक्के के 12 सिरे होगे। हालांकी सिक्के की डिजाइन अभी सरकार द्वारा जारी नही की है।

इसके पहले मार्च 2009 में आरबीआई से 10 रुपए के सिक्के जारी किए थे। जिसके बाद किसी और करेंसी का कोई सिक्का जारी नही किया। बाजार में 10 रुपये के सिक्के में 13 तरह की डिजाइन आने से लोगो में सिक्कों को लेकर काफी गलतफहमी हो गई थी। कही 10 रुपए के सिक्के तो कही 1 रुपए के सिक्के नही चल रहे थे। दुकानों से लेकर फल बेचने वाले, सब्जी बेचने वालों तक ने सिक्के लेने से इन्कार कर दिया था।

जिस पर रिजर्व बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि जो भी सिक्के जारी किए है, वह रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी है। इसलिए 10 के सभी सिक्के वैध है। यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से मना करता है तो इसकी सूचना पुलिस को दे, यह गैरकानूनी है ऐसा करना अपराध है।

Read More:- सतना में गरजे शाह, कांग्रेस के लिए ‘लॉ एंड ऑर्डर’ मतलब घूस लो और काम करो | BJP president Amit Shah in Sagar Madhypradesh

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com