Republic Day Parade 2022 Live : राष्ट्रपति-PM की मौजूदगी में राजपथ पर हो रहा शौर्य प्रदर्शन, 73वें उत्सव का जश्‍न जारी

Republic Day Parade 2022 Live: आज देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस बार का गणतंत्र दिवस बेहद खास है। क्योंकि आज देश आजादी का 75वां साल मना रहा है। ऐसे में आज देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

Republic Day Parade 2022 Live: आज देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस बार का गणतंत्र दिवस बेहद खास है। क्योंकि आज देश आजादी का 75वां साल मना रहा है। ऐसे में आज देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

इस दौरान आज राजपथ पर होने वाली परेड शुरू हो चुकी है। इस परेड में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड तथा विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल किया गया है। बता दे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!’

Also Read – Republic Day : गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने पहनी उत्तराखंड की टोपी, देखें तस्वीर

Live Update : परेड में सबसे आगे पहली टुकड़ी 61 कैवेलरी की है। यह दुनिया में एकमात्र सेवारत सक्रिय हॉर्स कैवेलरी रेजिमेंट है।

Live Update : जम्मू कश्मीर पुलिस के एसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में बाबू राम शहीद हो गए थे। हालांकि, सर्वोच्च बलिदान से पहले उन्होंने न सिर्फ अपने साथियों को बचाया, बल्कि तीन आतंकियों को भी ढेर कर दिया।

Live Update : गणतंत्र दिवस परेड में चार Mi-17V5 हेलीकॉप्टर्स ने वाइनग्लास फॉर्मेशन में उड़ान भरी।

Live Update : दिल्ली: राजपथ पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल वाली बख्तरबंद गाड़ियों का प्रदर्शन।

Live Update : राजपथ पर ‘सशक्त भारत’ की झांकी, राष्ट्रपति-PM की मौजूदगी में शौर्य का प्रदर्शन।

Live Update : दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक ने शौर्य दिखाया।

Live Update : गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर स्‍वदेशी तौर पर बनाई गई 75/24 पैक होवित्‍जर एमके-1 गल सिस्‍टम को प्रदर्शित किया गया है।

Live Update : परेड में सबसे आगे पहली टुकड़ी 61 कैवेलरी की है। यह दुनिया में एकमात्र सेवारत सक्रिय हॉर्स कैवेलरी रेजिमेंट है। असम रेजिमेंट की टुकड़ी ने किया राष्ट्रपति को सलाम।

Live Update : राजपथ पर जारी गणतंत्र दिवस की परेड में सिख लाइट इंफैंट्री दस्‍ते ने भी हिस्‍सा लिया है। इस दस्‍ते के मौजूदा कर्नल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे हैं।

Live Update : जम्‍मू और कश्‍मीर लाइट इंफैंट्री ने भी राजपथ पर मार्च किया। इसका नेतृत्‍व जे एंड के एलआई की पांचवीं बटालियन के मेजर रितेश तिवारी ने किया। इस दस्‍ते ने 1970 के दौरान रही भारतीय सेना की वर्दी को पहना और 7.62 एमएम एसएलआर को संभाला।

Live Update : सेना की पैराशूट रेजीमेंट के दस्‍ते ने भी राजपथ पर सलामी दी. परेड के दौरान दस्‍ते ने सेना की नई वर्दी को पहना और टेवर असॉल्‍ट राइफल को संभाला।

Live Update : गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर भारतीय नौसेना की झांकी ने भाग लिया। इसे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के उद्देश्य को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया। इतना ही नहीं  ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का भी इसमें जिक्र रहा।

Live Update : राजपथ पर ‘नारी शक्ति’ की दिखी झलक, राफेल की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी।

Live Update : मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और बांस के अन्य उत्पादों को बनाते हुए दिखाया गया है।