Breaking News

भारत में 48 घंटों के भीतर अनिवार्य रूप से होगा, NRI पुरुषों की शादी का पंजीकरण

Posted on: 07 Jun 2018 06:46 by Ravindra Singh Rana
भारत में 48 घंटों के भीतर अनिवार्य रूप से होगा, NRI पुरुषों की शादी का पंजीकरण

नई दिल्ली: एनआरआई शादी को भारत सरकार गंभीरता से ले रही है और ऐसे मामलों में सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे है। जिससे की एनआरआई शादी से होने वाले अत्याचार से बचा जा सके। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि भारत में लड़कियों की एनआरआई पुरुषों से शादी का 48 घंटे में रजिस्टेशन कराना होगा और ऐसा नहीं करने पर पासपोर्ट एवं वीजा जारी नहीं किए जाएंगे।

वैसे इस समय सीमा पर बात की जाए तो भारत में विवाह के रजिस्टेशन के लिए कोई समयसीमा निर्धारित नहीं है, हालांकि विधि आयोग की एक रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि विवाह के 30 दिनों के भीतर रजिस्टेशन अनिवार्य बनाया जाए और इस अवधि के बाद प्रत्येक दिन पांच रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा।

Image result for shadi

VIA

मेनका ने कहा की इसके लिए पोर्टल तैयार किया गया है, इस पोर्टल पर एनआरआई दूल्‍हों से की जाने वाली शादी का पंजीकरण कराना होगा. अभी तक ऐसे पांच मामलों में एनआरआई दूल्‍हों का पासपोर्ट जब्त किया जा चूका है। उन्होंने कहा कि भारत की लड़कियों से शादी कर एनआरआई पुरुषों के विदेश भागने की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अलावा विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय साथ काम कर रहे हैं।

Image result for shadiVIA

उन्होंने कहा कि यौन उत्पीड़न के मामलों में जल्द सजा सुनिश्चित कराने के मकसद से चंडीगढ़ में फोरेंसिक प्रयोगशाला की शुरुआत कर दी गई है और इस साल पुणे, भोपाल, चेन्नई, मुंबई और गुवाहाटी में ऐसे दूसरी प्रयोगशालाएं स्थापित की जाने की सम्भावना है, पुलिस विभाग की नियुक्तियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिए जाने की पैरवी करते हुए मेनका ने कहा कि अब तक इस पर 17 राज्यों/केंद्रशासित क्षेत्रों ने सहमति दी है। यह समय सीमा विदेश से आने वाले युवाओं द्वारा भारतीय महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए है जिससे की महिलाओं पर होने वाले यौन उत्पीडन से मुक्ति मिल पाएगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com