Breaking News

दो साल से कारोबार नहीं करने वाली कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द होंगे

Posted on: 16 Jun 2018 12:22 by Praveen Rathore
दो साल से कारोबार नहीं करने वाली कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द होंगे

नई दिल्ली। केंद्र सरकार देशभर की ऐसी कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने की योजना बना रही है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो करवा लिया लेकिन दो साल तक कारोबार शुरू नहीं किया है। इस कार्रवाई के तहत देशभर की तीस प्रतिशत रजिस्टर्ड कंपनियां दायरे में आ जाएगी। यानि इन कंपनियों के भविष्य पर तलवार लटक रही है।
कार्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत कंपनी अधिनियम की धारा 248 में ये प्रावधान है कि जिन रजिस्टर्ड कंपनियों का दो साल में टर्नओवर शून्य है या कारोबार ही शुरू नहीं किया है, ऐसी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा सकता है। सरकार इसी नियम के तहत ये एक्शन लेने वाली है। इस धारा के अंतर्गत एक महीने का नोटिस डायरेक्टर को दिया जाना होता है। इसके बाद इन पर कार्रवाई की जाएगी।

2.25 लाख कंपनियों का रद्द किया जा चुका है रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के बाद नियमानुसार कंपनियों को रिटर्न दाखिल करना पड़ता है। रिटर्न दाखिल नहीं करने वाली करीब सवा दो लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन सरकार पूर्व मे ही रद्द कर चुकी है। अब दो साल तक कारोबार शुरू नहीं करने वाली कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की तैयारी है। उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2017 तक 17 लाख कंपनियां रजिस्टर्ड थीं। इनमें से 11.4 लाख कंपनियां सक्रिय हैं, सक्रिय कंपनियों में दो साल से कारोबार नहीं करने वाली कंपनियां भी शामिल हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com