Breaking News

मप्र सहित देशभर में रिकाॅर्ड तोड़ गर्मी, मौसम विभाग का रेड अलर्ट

Posted on: 01 Jun 2019 08:03 by Pawan Yadav
मप्र सहित देशभर में रिकाॅर्ड तोड़ गर्मी, मौसम विभाग का रेड अलर्ट

उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू का कहर लगातार जारी है। वहीं दिल्ली का तापमान भी 45 डिग्री के पार हो गया है और आने वाले दिनों में पारा 47 डिग्री तक पंहुचने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी के चलते मौसम विभाग ने शनिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पालवत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि दिल्ली के पालम में पारा 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो कि मई 2013 के बाद दर्ज किया गया सबसे अधिकतम तापमान है।

इससे पहले मई महीने में 26 मई 1998 को सबसे अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं देश के कई हिस्सों में भी गर्म हवाएं चल रही है महाराष्ट्र के चंद्रपुर में तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया है।

दक्षिण भारत में हुई 17 मौतें

दक्षिण भारत के तेलंगाना राज्य के कई हिस्सों में भी बीते 1 महीने से लू की चपेट में है। तेलंगाना में भीषण गर्मी और लू से 22 दिन में करीब 17 लोगों की मौत हो चुकी है तेलंगाना के दिलाबाद शहर में तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने तेलंगाना में अगले 3 दिन तक गर्म हवाएं चलने की भी चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में जारी लू का कहर

राजस्थान में भी भीषण गर्मी और लू के चलते आम जनजीवन प्रभावित है वहीं महाराष्ट्र के नागपुर चंद्रपुर में भी लगातार गर्मी पड़ रही है। हिमाचल प्रदेश के ऊना का तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है। जम्मू में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो पंजाब, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू का कहर अगले दो-तीन दिन तक जारी रह सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com