Breaking News

आइए जानते है कराची का हलवा कैसे बनाए

Posted on: 09 Jun 2018 05:02 by shilpa
आइए जानते है कराची का हलवा कैसे बनाए

नई दिल्ली : कराची हलवा को बॉम्बे हलवा भी कहते है। इसका टेस्ट बेहद स्पेशल होता है। आपको जानकर ख़ुशी होगी की आप इसे बहुत आसानीसे घर पर भी बना सकते है। और बच्चोंकी तो यह फेवरेट मिठाई है। आईये इसे बनाने की विधि नोट करे और आज ही ट्राई करे। हमें यकीन है की कराची हलवा रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी।

Image result for कराची हलवा

कराची हलवा बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री
कार्न फ्लोर_Cornflour – 01 कप,
शक्‍कर_Suagr – 02 कप,
काजू_Cashew – आधा कप,
पिस्ता_Pistachio – 01 बड़ा चम्‍मच,
टाटरी पाउडर_Tartaric acid – 1/4 छोटा चम्मच,
छोटी इलाइची_green cardamom – 4-5 नग,
घी_Ghee – 1/2 कप घी,
खाने वाला रंग_Edible colour – 02 चुटकी।

कराची हलवा बनाने की विधि :

कराची हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कार्न फ्लोर में पानी डालकर अच्‍छी तरह से घोल लें। साथ ही काजू और पिस्‍ता को बारीक काट लें और इलाइची को छील कर पीस लें।
एक पैन में शक्‍कर और 3/4 कप पानी डालें और गरम करें। जब शक्‍कर पूरी तरह से घुल जाए, चाशनी में कार्न फ्लोर का घोल मिलादें और आंच धीमी कर दें। घोल को चलाते हुए पकाएं। 10-15 मिनट में हलवा गाढ़ा के बाद पारदर्शक/ट्रासपेरेंट होने लगेगा।

Image result for कराची हलवा

अब हलवे में आधा घी डाल दें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। इसके बाद मिश्रण में टाटरी डाल कर मिला लें। फिर बचा हुआ घी थोड़ा-थोड़ा करके डालें और हलवा को तब तक चलाते हुए पकाएं, जब तक घी पूरी तरह से हलवा में समा न जाए।

अब एक बड़े चम्‍मच पानी में कलर घोल कर हलवा में मिला दें। साथ ही काजू और इलाइची पाउडर डालें और ठीक से मिला लें। हलवा को लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं, जब तक वह जमने की पोजीशन में न आ जाए।

जब हलवा जमने लायक हो जाए, गैस बंद कर दें। एक समतल ट्रे में घी लगाकर उसकी सतह चिकनी कर लें। फिर हलवा को ट्रे में निका लें और चम्‍मच की मदद से बराबर फैला दें। इसके ऊपर से कटे हुए पिस्‍ता बिखरा दें और हलवा को कटोरी की मदद से ऊपर से चिकना बना लें।

Image result for कराची हलवा

लीजिए आपकी कराची हलवा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्‍वादिष्‍ट बॉम्बे हलवा तैयार है। बस इसे मनचाहे शेप में काटें और टेस्‍ट करें। बचे हुए हलवे को एयर टाइट बॉक्‍स में रखें और बिना फ्रिज में रखे हुए 15 दिनों तक इस्‍तेमाल करें।

नोट l
अगर हलवा कम पका हो, तो उसमें टेस्‍ट नहीं आता। ऐसे में कढ़ाई में 1 चम्मच घी डालकर उसमें हलवा डालें और धीमी आंच पर चलाते हुए पका लें। फिर उसे ट्रे में जमा लें।
हलवा तेज आंच में देर तक पकाने पर अधिक सख्त हो जाता है। ऐसे में हलवा को पानी में डुबाकर कर फ्रिज में रख दें। जब वह घुल जाए, तो फिर से थोडा सा घी डाल कर पका लें और दुबारा जमा लें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com