RBI का फैसला : एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज! | RBI formed Committee not to Charge for Withdrawing Money…

0
59
rbi

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने गुरूवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोंगों के हित में लिए गए कई फैसलों का ऐलान किया है। जिसमें रेपोरेट घटाने, RTGS&NEFT से पैसा ट्रांसफर करने पर चार्ज हटाने जैसे कई अहम फैसले शामिल है।

इसके अलावा आरबीआई ने एटीएम से पैसे निकाले जाने पर लगने वाले चार्ज को खत्म करने को लेकर भी संकेत दिए हैं। अगर ऐसा होता है तो दो महीनों के बाद एटीएम से बिना किसी ट्रंजेक्शन के पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी।

बता दे कि आरबीआई की तीन दिवसीय मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद एक कमिटी गठित करने का फैसला लिया गया है। इस कमिटी द्वारा एटीएम से ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज और फिस की समीक्षा की जाएगी और कमिटी आरबीआई को दो महीने में पहली मीटिंग के बाद अपने सुझाव बताएगी।

इसकें अलावा कमिटी बैंक एटीएम से ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज से ग्राहक पर पड़ने वाले असर को भी बताएगी। इस कमिटी का चेयरमैन इंडियन बैंक एसोसिएशन के सीईओ का बनाया जाएगा।

वहीं आरबीआई ने इसको लेकर कहा कहा है कि एटीएम का उपयाग बढ़ जाने से एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज में बदलाव की मांग की जा रही है। जिसके चलते कमिटी बनाने का निर्णय किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here