Breaking News

सावधान! बंद हो सकते है सैकड़ों ATM, बढ़ जाएगी आपकी मुश्किलें | RBI deploying changes for Banks and ATM Machines…

Posted on: 16 May 2019 11:51 by Surbhi Bhawsar
सावधान! बंद हो सकते है सैकड़ों ATM, बढ़ जाएगी आपकी मुश्किलें | RBI deploying changes for Banks and ATM Machines…

नई दिल्ली: एक और जहां डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई कोशिश की जा रही है, वही दूसरी और एटीएम की संख्या कम होती जा रही है। देश में पिछले कुछ समय से एटीएम की संख्या में भारी कमी आई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सख्त नियमों के कारण बैंकों और एटीएम मशीनों को लेकर जरूरी बदलाव करने पड़ रहे हैं, जिसक एबाद बैंकों को एटीएम चलाना महँगा पड़ रहा है। यही किअरण है कि सैकड़ों एटीएम बंद होने की कगार पर है।

यदि एटीएम के बंद होने के सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो इसका असर पूरे देश पर होगा और लोगों को एटीएम से कैश निकालने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खास बात तो ये है कि एटीएम की संख्या कम होने के बाद भी एटीएम ट्रांजेक्‍शन की संख्‍या बढ़ती जा रही है।

रिज़र्व बैंक of इंडिया द्वारा जारी आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले दो सालों में देश में एटीएम की संख्या कम होने के बाद बावजूद एटीएम से ट्रांजेक्शन में बढ़ोतरी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक, ब्रिक्स देशों में भारत ऐसा देश है जहां प्रति 1 लाख लोगों पर कुछ ही ATM हैं। कॉन्फिडेरेशनल ऑफ एटीएम इंडस्‍ट्रीज (CATMi) ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि साल 2019 में भारत के आधे से ज्यादा एटीएम बंद हो जाएंगे।

एटीएम मशीनों के बंद होने की वजह बताते हुए आरबीआई के डेप्युटी गवर्नर आर. गांधी ने बताया कि एटीएम ऑपरेटर उन बैंकों से इंटरचेंज फीस वसूलते हैं, जिनका कार्ड इस्तेमाल किया जाता है। इस फीस का इजाफा न होने के चलते एटीएम की संख्या में कमी आ रही है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com