आरबीआई ने रेपो रेट में की कटौती, सस्ते होंगे लोन | RBI cuts Repo Rate by 25 bps to 5.75 percent, Home Loans Set to get Cheaper…

0
19
RBI Bank

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरूवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा की। इसमें लोगों को बड़ी राहत देते हुए रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है। आरबीआई द्वारा लगातार तीसरी बार रेपो रेट में कटौती की गई है। अब रेपो रेट कम होने से ब्याज दरें 0.35 फीसदी तक कम हो सकती है।

इससे लोन लेने वाले या पुराने उपभोक्ताओं को फायदा होगा। फिलहाल रेपो रेट छह फीसदी थी, जो 0.25 की कटौती के बाद 5.75 फीसदी हो गई है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा रेपो रेट कम करने से लोन उपभाक्ताओं को इसका फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि आरबीआई ने फरवरी और अप्रैल में रेपो रेट में 25-25 आधार अंकों (0.25 फीसदी) की कटौती की थी।

इधर, आरबीआई ने जीडीपी का अनुमान घटा दिया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी रहने का अनुमान है। इससे पहले आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ को 7.2 फीसदी का अनुमान लगाया था, मगर आरबीआई ने 2019-20 की पहली छमाही में महंगाई दर 3 से 3.1 फीसदी तक रहने की संभावन जताई है।

वहीं साल की दूसरी छमाही में यह आंकड़ा 3.4 फीसदी से 3.7 फीसदी तक रह सकता है। जीडीपी का अनुमान घटने से महंगाई एक बार फिर बढ़ सकती है। इतना ही नहीं, रोजगार वाले क्षेत्रों में गिरावट आ सकती है। हालांकि सरकार ने रोजगार को लेकर नई कमेटियां गठित की है, जो बाजार में नए रोजगार के असवर तैयार करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here