Breaking News

मृत्यु से पहले महिलाओं के बारे में रावण ने कही थी यह तीन बातें

Posted on: 16 Jun 2018 14:47 by Lokandra sharma
मृत्यु से पहले महिलाओं के बारे में रावण ने कही थी यह तीन बातें

रावण के बारे में यूं तो कई बातें सुनी और कहीं जाती है. जैसा की हम सब जानते हैं,  रावण एक महान योद्धा था. रावण के बारे में कहा जाता है कि वो कई विधाओं का ज्ञाता और कुशल सेनापति था, लेकिन रावण का भी अहंकार ख़त्म हो गया था. रावण को अपनी बुद्धि और कला पर काफी घमंड था. गुरुर के नशे में चूर हो कर ही रावण ने सीता माता का अपहरण किया था. यह रावण का सबसे बड़ा पाप था और यही उसके विनाश का कारण बने. आज भी हम दशहरे का उत्सव बुराई का प्रतिक रावण के पुतले को जला कर मनाया जाता है. मृत्यु से पहले नारी के बारे में रावण ने कही थी यह तीन बातें.

रावण द्वारा कही गयी स्त्रियों के लिए पहली बात यह थी, कि स्त्रियों पर किसी भी व्यक्ति को विश्वास नहीं करना चाहिए. स्त्रियां अपने स्वार्थ को सिद्ध करने के लिए व्यक्ति को कभी भी धोखा दे सकती है.

रावण ने दूसरी बात यह बताई थी, कि कोई भी गुप्त बात स्त्रियों को कभी नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि स्त्रियां आपस में चुगली बहुत करती है और यह रहस्यमई बात किसी को भी बता सकती है.

रावण के द्वारा बताई गई तीसरी बात यह है, कि स्त्रियां अपनी बात पर कभी नहीं रहती. यह अपने वादे से कभी भी मुकर सकती हैं. व्यक्ति के विनाश का सबसे बड़ा कारण स्त्रियों का मोह है, इसलिए स्त्रियों पर हमेशा सोच समझकर ही विश्वास करना चाहिए.

 

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com