Breaking News

रीति पाठक मध्यप्रदेश भाजपा की करोड़पति सांसद

Posted on: 11 Mar 2019 15:55 by Mohit Devkar
रीति पाठक मध्यप्रदेश भाजपा की करोड़पति सांसद

रीति पाठक जो कि मध्यप्रदेश के सीधी लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की महिला सांसद है, 2014 में सीधी निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के इंद्रजीत कुमार को पराजित करने के बाद 16 वीं लोक सभा के लिए रीति चुनी गई। रीति पाठक की सबसे बड़ी विषेशता यह है कि वे करोड़पति सांसदों में गिनी जाती है। उन्होने पिछले चुनाव में अपनी सम्पत्ति की जानकारी दी। उनके पास उस समय 3 करोड़ 34 लाख की सम्पत्ति थी जो बढ़कर अब लगभग 7 करोड़ हो गई है। उन्होंने मध्यप्रदेश की सीधी सीट से 2014 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के विरुद्ध चुनाव लड़ा, और 1 लाख 8 हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

41 वर्षीय रीति पाठक का जन्म मध्यप्रदेश  के खटकरी गांव में हुआ। रीति ने अपने छात्र अवस्था से ही राजनैतीक जीवन की शुरुआत कर दी थी। उच्च शिक्षा एमए 1999 एवं एलएलबी 2002 में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यायल रीवा से की। कन्या महाविद्यालय में 1994 और 95 में संयुक्त सचिव बन गई थी। सांसद होने के साथ वह एक वकील भी है। 1997 में सीधी जिले के पतुलिखी गांव निवासी रजनीश पाठक के साथ रीति का विवाह हो गया। 2009 में पहली बार जिला पंचायत सदस्य व जिला पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई। वर्ष 2010 में भाजपा की सदस्यता ली उसके बाद भाजपा प्रदेश महिला प्रकोष्ठ कार्यसमिति सदस्य राष्ट्रीय पंचायती प्रकोष्ठ कार्यसमिति सदस्य व वर्तमान में भाजपा से सांसद के साथ भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी समिति में सदस्य हैं।

सीधी, सिंगरौली जिला एमपी में सबसे पिछडा हुआ गांव है, जहां आज भी आवागमन के संसाधन बहुत कम है, इसलिए यह जिला विकास से कोसों दूर है। लंबे अर्सें से रेल सुविधा से वंचित सीधी जिले में रीति पाठक की रेल लाने की जिद उन्हें अन्य नेताओं से अलग करती है। अभी तक रेल को लेकर इतनी रूचि अन्य सांसदों में नहीं देखी गई। रीति पाठक सीधी संसदीय क्षेत्र की पहली महिला हैं जिन्हें किसी राष्ट्रीय दल से टिकट मिला और वे सांसद निर्वाचित हुईं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com