रक्षाबंधन 2019 : इस राखी ऐसे बनाए घर पर मिठाई, भाई-बहन का प्यार होगा गहरा

भाई-बहन के रिश्ते और उनके प्यार के बंधन का त्योहार है रक्षाबंधन। इस बार राखी 15 अगस्त के दिन आ रही हैं।

0
71
rakhi

आप सभी को पता होगा रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला हैं। भाई-बहन के रिश्ते और उनके प्यार के बंधन का त्योहार है रक्षाबंधन। इस बार राखी 15 अगस्त के दिन आ रही हैं। ये दिन पुरे देश के लिए एक खास दिन होता हैं जिसको हम सब आजादी का दिन कहते हैं। लेकिन राखी अपना अलग ही महत्व हैं। इस दिन बहन अपने भाई के लिए कई तरह के पकवान और मिठाइयां बनती हैं।

आपको बता दे, बहुत कम ही परिवार ऐसे होते हैं, जो बाजार से मिठाई खरीदकर त्योहार मनाते हैं। क्यों न इस बार इस खास दिन भाई के लिए खुद मिठाई बनाकर उसे सरप्राइज दे। अब आप सोच रहे होंगे कौन इतने मेहनत करें। तो आपको बता दें हम आपको ऐसी रेस्पी बताएंगे जिसे घर में आप आसानी से बना सकती हैं और सबका दिल जीत सकती हैं।

  1. मलाई बर्फी – सामग्री

4 कप चूरा किया हुआ मावा
2 बड़ा चम्मच घी
1/2 कप दूध
1/4 फिटकरी का पाउडर
1 कप शक्कर
पिस्ता और कटे हुए बादाम

मलाई बर्फी बनाने की विधि –
मलाई बर्फी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में दूध और मावा डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाना हैं। ध्यान रखें पकाते समय इस मिश्रण को लगातार हिलाते रहें। अब इसमें फिटकरी पाउडर मिलाएं और अच्छे से मिलते जाएं । इसके बाद इसमें शक्कर डालें और कुछ देर तक पकाएं। अब एक एल्युमिनियम के बॉक्स को ग्रीस करें और उस पर पिस्ता और कटे हुए बादाम को डालें। अब इस मिश्रण को बॉक्स से निकालें और पूरे दिन के लिए सेट होने के लिए छोड दें। अब इसके जमने के बाद छोटे- छोटे पीस में चाकू की मदद से काट लें। आपकी मलाई बर्फी बनकर तैयार है।

2. बेसन की बर्फी – सामग्री

बेसन – 2 कप
चीनी – 1 कप से ज्यादा
देशी घी – 1 कप
दूध – 2 टेबल स्पून
काजू – 2 टेबल स्पून
पिस्ते – 1 टेबल स्पून
छोटी इलाइची – 3

बेसन की बर्फी बनाने की विधि –
बेसन को किसी प्लेट में निकाल कर उसमे दूध और 2 टेबल स्पून घी डाल कर मिलाइए। दोनों हाथों से बेसन, घी और दूध को अच्छी तरह मिक्स करके, इस मिश्रण को छलनी से छान कर बेसन तैयार कीजिए। अब काजू के 6-8 टुकड़े और पिस्ते को पतले-पतले लम्बाई में काट लें। इलाइची को छीलकर बारीक कूट लीजिए। उसके बाद कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिए घी में छना हुआ बेसन डालिए। गैस पर बेसन को लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। भुने बेसन को किसी प्लेट में निकाल लीजिए।

उसके बाद कढ़ाई में चीनी और आधा कप पानी डालिए, चीनी घुलने तक चाशनी को पकाइए। चाशनी दो तार की होने तक पकाना है। चाशनी बनने के बाद बेसन में डाल लें और 1-2 मिनिट चमचे से चलाते हुए मिक्स करें। इसमें काजू और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए। किसी प्लेट में थोड़ा घी डालकर चिकना कीजिए, बर्फी का मिश्रण प्लेट में डालिए और कलछी से एक जैसा फैला दीजिए बर्फी के ऊपर कतरे हुए पिस्ते डाल लें। बर्फी को जमने रख दीजिए। 1-2 घंटे में बर्फी जमकर तैयार हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here