Breaking News

रेल यात्रियों को मिलेगी रिलायंस जियोरेल ऐप की सुविधा

Posted on: 28 Jan 2019 17:38 by Amit Shukla
रेल यात्रियों को मिलेगी रिलायंस जियोरेल ऐप की सुविधा

रेलवे में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद जियो ने रेलवे को और डिजिटल और सशक्त बनाने के लिया एक कदम आगे बढ़ाया है। बता दे रिलायंस  जियोफोन और जियोफोन-2 यूजर्स के लिए ‘जियोरेल ऐप’ की सुविधा चालू कर रही है। इस सर्विस की मदद से यूजर्स ट्रेन की टिकट बुक कराने से लेकर टिकट कैंसिल, PNR स्टेटस आदि की जानकारी हासिल कर सकेंगे। फिलहाल अभी JioRail ऐप जियोफोन और जियोफोन-2 यूजर्स के लिए ही है। इसके साथ ही देश में ऐसा पहली बार हुआ है, जब ग्राहक किसी फीचर फोन से रेल टिकट बुक करा पाएंगे।

जिओ रेल ऐप स्मार्टफोन के लिए बने IRCTC ऐप की तरह काम करेगा, जहां ग्राहक तत्काल बुकिंग भी कर सकेंगे। जिन ग्राहकों का IRCTC पर अकाउंट नहीं है, वह इस ऐप का इस्तेमाल कर नया अकाउंट भी बना सकते हैं। जियोरेल ऐप ट्रेन टिकट बुकिंग को काफी आसान बना देगा, क्योंकि इससे ग्राहकों को टिकट बुकिंग के लिए लंबी लाइनों में लगने और एजेंटों से मुक्ति मिलेगी।

इस ऐप को जियोफोन यूजर्स जियो स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार, JioRail ऐप की मदद से यूजर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक और कैंसिल करा सकते हैं। इसके अलावा सिर्फ एक क्लिक पर PNR स्टेटस, ट्रेन की जानकारी, ट्रेन का समय, सीटों की उपलब्धता समेत कई अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com