Breaking News

राहुल गांधी दो जगह से लड़ेंगे चुनाव | Rahul Gandhi will contest from two places

Posted on: 31 Mar 2019 11:28 by Pawan Yadav
राहुल गांधी दो जगह से लड़ेंगे चुनाव | Rahul Gandhi will contest from two places

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार दो जगह से चुनाव लड़ेंगे। राहुल यूपी की परंपरागत सीट अमेठी के साथ-साथ केरल की वायनाड से भी नामांकन दाखिल करेंगे। रविवार को काॅन्फ्रेंस आयोजित कर कांग्रेस नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि राहुल गांधी अमेठी और केरल की वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि वायनाड का भौगोलिक और सांस्कृतिक महत्व है। वायनाड केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक इन तीनों प्रांतों को जोड़ने वाला क्षेत्र है। राहुल गांधी यहां से इन तीनों राज्यों का प्रतिनिधित्व कर पाएंगे।

वायनाड लोकसभा सीट पर राहुल गांधी द्वारा उम्मीदवारी जताने पर केरल सीएम पिनारयी विजयन ने निधाना साधा हैं। उन्होंने कहा कि राहुल केरल से चुनाव लड़कर लेफ्ट को सीधे चुनौती दे रहे हैं। हम पूरी ताकत के साथ राहुल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। इधर, सीपीआई नेता प्रकाश करात का कहना है कि कांग्रेस का निर्णय अब केरल में वामपंथ के खिलाफ लड़ने की मानसिकता दर्शाता है। पार्टी कांग्रेस के इस निर्णय का विरोध करती है।

बताया जा रहा है कि 2008 में केरल की वायनाड सीट अस्तित्व में आई थी। इसी सीट से राहुल गांधी लोकसभा चुनाव लड़ने वाले हैं। मुस्लिम और ईसाई बहुल इस सीट को तीन संसदीय क्षेत्रों से मिलकर बनाया गया है। 2009 और 14 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के एमएल शाहनवाज इस सीट से चुने गए थे।

Read More : भाजपा ने कांग्रेस के नेताओं को मंदिरों के चक्कर तो लगवा दिए | BJP has allowed Congress leaders forced to make rounds of temples

राहुल गांधी का वादा, सत्ता में आए तो बनाएंगे योजना आयोग

लोकसभा चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटी है। इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक और बड़ा वादा किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस यदि सत्ता में आती है, तो नीति आयोग को खत्म कर दिया जाएगा। नीति आयोग के बदले एक छोटे आकार वाला योजना आयोग बनाया जाएगा, जिसमें अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ होंगे।

Read More : अखिलेश-माया को झटका, इस पार्टी ने BJP से मिलाया हाथ | Nishad party with BJP Will fight together

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, अगर सत्ता में आए तो हम नीति आयोग को खत्म करेंगे. प्रधानमंत्री के लिए मार्केटिंग की प्रस्तुति देने और आंकड़ों में हेरफेर करने अलावा इससे कोई मकसद हल नहीं हुआ। गांधी का कहना है कि नीति आयोग के स्थान पर 100 से कम कर्मचारी वाला एक छोटा योजना आयोग बनाएंगे, जिसमें देश के जाने-माने अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ होंगे।

Read More : ‘न्याय स्कीम‘ पर सवाल उठाया तो नीति आयोग के उपाध्यक्ष को मिला नोटिस | Notice to the Deputy Chairman of the Policy Commission

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com