Breaking News

राहुल गांधी ने SC से मांगी माफ़ी, मोदी-शाह को क्लीन चीट | Clean Chit to PM Modi, Amit Shah

Posted on: 08 May 2019 13:53 by Surbhi Bhawsar
राहुल गांधी ने SC से मांगी माफ़ी, मोदी-शाह को क्लीन चीट | Clean Chit to PM Modi, Amit Shah

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट से माफ़ी मांगी है। ‘चौकीदार चोर है’ वाले बयान को लेकर अवमानना मामले में राहुल गांधी ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में ताजा हलफनामा दाखिल कर बिना शर्त माफ़ी मांगी है।

माफीनामे में राहुल गांधी ने कहा कि ‘कोर्ट का अपमान करने की न तो मेरी कोई मंशा थी और न ही मैंने जानबूझ कर ऐसा किया था। मैं अदालत की न्यायिक प्रक्रिया में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचाना चाहता था। भूलवश मुझसे ये गलती हुई है। लिहाजा इसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं।’ कोर्ट ने राहुल गांधी के हलफनामे को स्वीकार करते हुए कहा कि उनको इस भूल के लिए क्षमा किया जाए।

क्या था मामला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक रैली को संबोधित करते हुए राफेल डील को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा था। मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा था कि अब सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार चोर है। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी की नेता मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की थी।

सिंघवी ने दाखिल किया था हलफनामा

मीनाक्षी लेखी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा था। इस अवमानना मामले में पिछली बार राहुल गांधी की ओर से सीनियर एडवोकेट और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट के सामने पेश हुए थे और हलफनामा दाखिल किया था।

इस हलफनामामे में राहुल गांधी ने तीन गलतियां मानी थ। उन्होंने कहा था कि ‘मैं कोर्ट के आदेश को ठीक से समझ नहीं सका था। मैंने जनता के बीच अपने नारे से कोर्ट के ऑर्डर को जोड़ा। मैं इसके लिए खेद व्यक्त कर चुका हूं।’

मोदी-शाह को क्लीन चीट

वही सुप्रीम कोर्ट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को क्लीन चीट मिल गई है। दरअसल, मोदी और शाह के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन मामले की शिकायतों पर चुनाव आयोग के निष्क्रिय रहने को लेकर कोर्ट में याचिका लगाई गई थी, जिसपर सुनवाई करने से कोर्ट ने इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आयोग सभी शिकायतों पर अब आदेश जारी कर चुका है. लिहाजा उसके दखल की ज़रूरत नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता की शिकायत थी कि चुनाव आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह के खिलाफ दायर शिकायतों पर फैसला नहीं ले रहा है। अब चुनाव आयोग सभी शिकायतों पर आदेश जारी कर चुका है। लिहाजा कोर्ट को आगे सुनवाई की ज़रूरत नहीं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com