Breaking News

राफेल: बढ़ी तकरार, कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने

Posted on: 11 Oct 2018 17:40 by Ravindra Singh Rana
राफेल: बढ़ी तकरार, कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने

Rafale row: Rahul Gandhi demands probe; Congress mocking national security, retorts BJP

राफेल डील मामला गुरुवार को और गरमा गया। इसे लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने -सामने हो जाने से राजनितिक तकरार बढ़ गई। उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस डील पर भारत को दी गई धमकी ने मोदी सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज दोपहर अचानक मीडिया से मुखातिव हुए, उनके तरकश में राफेल डील को लेकर अनेक तीर थे। उन्होंने इसके सहारे प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी के निशानों से आहत भारतीय जनता पार्टी ने थोड़ी ही देर बाद पलटवार किया। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा मीडिया के सामने आये। संबित पात्रा राहुल गांधी के आरोपों को ना केवल सिरे से ख़ारिज किया बल्कि उन पर झूठ के सहारे राफेल डील मामले में देश भ्रान्ति फ़ैलाने का आरोप जड़ दिया।

राहुल के आरोप: 

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए ना सिर्फ कहा कि हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री भ्रष्ट है, बल्कि मोदी से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा भी मांगा। कहा कि मोदी, अनिल अंबानी की चौकीदारी कर रहे हैं। इस डील में मोदी ने अंबानी को 30 करोड़ रूपये का मुआवजा दिलवाया है। राफेल डील मामले में JPC से जांच की मांग करते हुए राहुल ने सवाल उठाया कि यदि सबकुछ सामान्य है तो देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण को फ़्रांस जाने की क्या जरुरत पड़ गई। उन्होंने कहा कि जांच होना चाहिए ताकि दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। राहुल यही नहीं रुके और बोले कि राहुल ही नहीं ऐसे कई कॉन्ट्रैक्ट सामने आएंगे। हाल ही में हुए फ़्रांस की मीडिया ‘मीडियापार्ट’ के खुलासे के बाद राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस की थी।

भाजपा का जवाब:

राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भ्रष्ट बताने के बाद भाजपा ने पलटवार किया है। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि झूठ और फरेब के आधार पर देश में भ्रांति फैलाकर राहुल गांधी अपनी राजनीतिक इमारत बनाने की कोशिश कर रहें है।पात्रा ने कहा कि एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने राफेल डील को ‘game changer’ डील बताया है, वही दूसरी ओर राहुल गांधी इसके विपरीत कह रहें है। अब देश की जनता तय करे कि वो किस पर विश्वास करेगी एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ पर या राहुल गांधी पर? प्रधानमंत्री को भ्रष्ट कहने पर संबित पात्रा ने कहा कि जिनका पूरा परिवार ही भ्रष्ट है वो आज दूसरों पर उंगली उठा रहें है। अपने आप को देश के सुप्रीम कोर्ट, भारत और फ्रांस की सरकार और साथ ही एयर चीफ मार्शल से भी बढ़ा समझकर देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहें है।

ट्रंप के ये तेवर:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि रूस से डिफेंस डील और ईरान से तेल आयात करना भारत को भारी पड़ेगा।  ट्रंप ने कहा कि रूस से पांच अरब डॉलर के एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीद सौदे पर भारत जल्द ही दंडात्मक काट्सा प्रतिबंधों पर उनके फैसले से अवगत होगा। काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस एक्ट’ (काट्सा) के तहत रूस के साथ हथियार सौदे पर अमेरिकी प्रतिबंधों से भारत को छूट देने का अधिकार केवल ट्रंप के ही पास है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com