Breaking News

राफेल मामला : SC ने पुनर्विचार याचिकाओं पर फैसला रखा सुरक्षित | Rafale case: SC Decision on Reconsideration Petitions…

Posted on: 10 May 2019 17:47 by bharat prajapat
राफेल मामला : SC ने पुनर्विचार याचिकाओं पर फैसला रखा सुरक्षित | Rafale case: SC Decision on Reconsideration Petitions…

राफेल मामले में शुक्रवार को पुनर्विवार याचिका पर हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। साथ ही शीर्ष अदालत ने सभी पक्षों को दो सप्ताह मे लिखित दलीले देने का समय दिया है। साथ ही अदालत ने आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका पर भी सुनवाई से इनकार करते हुए कहा कि हम पहले ही कहा है कि आपकी याचिका नही सुनेंगे। दरअसल संजय सिंह ने सुप्रीम कोर्ट के राफेल मामले में दिए गए पूर्व फैसले की म्युनिसिपल कोर्ट के निर्णय से तुलना की थी जिससे कोर्ट उनके बयान से नाराज है।

राफेल मामले में केंद्र सरकार के वकील अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने सीएजी की रिपोर्ट के आधार पर राफेल की कीमत को सस्ता बताया है। उन्होने कहा कि यह देश की सुरक्षा का मामला है ना कि कोई बांध या सड़क बनाने का।

अटॉर्नी जनरल ने सीएजी की रिपोर्ट और ऑडिट को बताते हुए कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट के फैसले मे की जिक्र की गई सीएजी रिपोर्ट को उस समय नही दिया गया था, तो इस आधार पर पूरे फैसला खारिज नही किया जा सकता। उन्होने कहा कि इस मामले में भ्रष्टाचार का कोई सवाल नही उठता है और जहां तक कीमत की बात है तो इसे शर्त के आधार पर गोपनीय रखा गया है।

बता दे कि इससे पूर्व सर्वोच्च न्यायालय ने राफेल मामले में दायर की गई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इस सौदे की जांच के आदेश देने से मना कर दिया था।

जिसके बाद यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और प्रशांत भूषण द्वारा इस फैसले को लेकर पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी। इस पर कोर्ट से केंद्र सरकार ने राफेल के लीक हुए दस्तावेजों को खारिज करने की अपील की थी। जिसे केंद्र ने विशेषाधिकार बताया था। वहीं राफेल की सुनवाई से ठीक पहले केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत से हलफनामा दाखिल करने के लिए समय की मांग की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 4 मई तक जवाब दाखिल करने का समय दिया था। हालांकि केंद्र ने एक हफ्ते के समय की भी मांग की थी लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था। जिसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई की है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com