Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ का कल होगा अंतिम संस्कार, ब्रिटेन की तीनों सेनाओं के सैनिक देंगे अंतिम सलामी, सिनेमाघरों में होगा लाइव प्रसारण

ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ का पिछले सप्ताह निधन हो गया था। जिसके बाद कल उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा। उनके अंतिम संस्कार में तीनो सेनाओं के दस हज़ार सैनिक शामिल होंगे।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर की रात निधन हो गया था. जिसके बाद अब उनके अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही है. इससे पहले रानी की अंतिम यात्रा में उनके चाहने वाले हजारों लोग शामिल होने वाले है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार सुबह होने वाले राजकीय अंत्येष्टि कार्यक्रम में ब्रिटेन की तीनों सेनाओं के 10 हजार सैनिक हिस्सा लेंगे. वहीं एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए दुनियाभर से नेता ब्रिटेन पहुंच रहे हैं. महरानी की अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए भारत की नवनियुक्त राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लंदन पहुँच गयी है.

सिनेमाघरों व पब्लिक पार्कों में किया जायेगा सीधा प्रसारण

महारानी के अंतिम संस्कार के प्रसारण के लिए ब्रिटेन के विभिन्न पार्कों में विशाल स्क्रीन लगाई गयी है साथ ही कई सिनेमाघर भी कार्यक्रम के प्रसारण के लिए तैयारी कर रहे हैं. जिसके माध्यम से ब्रिटैन के आम नागरिक भी महारानी के अंतिम संस्कार को देख पाएंगे.

 

Also Read: Chandigarh University Protest: हॉस्टल छात्राओं के वीडियो लीक होने पर भारी विरोध प्रदर्शन, 10 फीट ऊँचा गेट कूदकर प्रदर्शन में शामिल हुई छात्राएं

जानकारी के मुताबिक अंतिम संस्कार कार्यक्रम में विश्वभर के नेताओं को कहा गया है कि वह केवल अपने जीवनसाथी या साथी को राजकीय अंतिम संस्कार के लिए लाएं. उनके परिवार या कर्मचारियों के किसी अन्य सदस्य को ऐतिहासिक समारोह में समायोजित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वहां बैठने की क्षमता 2,000 सीट ही है.