Breaking News

क्या आप भी चाहते है आपका बच्चा हर क्षेत्र में अव्वल रहे ?

Posted on: 11 Jun 2018 10:57 by shilpa
क्या आप भी चाहते है आपका बच्चा हर क्षेत्र में अव्वल रहे ?

 

नई दिल्ली : अगर आप चाहते है आपका बच्चा हर क्षेत्र में अव्वल रहे तो आपको उसका आदर्श बनना होगा। किसी भी बच्चे के लिए उसके पेरंट्स उसके पहले टीचर होते है। बच्चोंको जबरदस्ती शिष्टाचार की बाते सिखांने की कोशिश न करे क्योंकि बच्चे ये सारी बाते घर से ही सिखाते है। बच्चोंमें आप मैनर्स और अच्छी आदते लाना चाहते है, तो उसकी शुरुआत खुद से ही करे।

Image result for बच्चों की परवरिश

via

मीठा बोलें, अच्छा बोलें!

अक्सर देखा गया है की बच्चें अपने पेरेंट्स और परिवार की शह पर ही अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते है। यदि आप अभद्र भाषा का प्रयोग करे तो संभव है की बच्चा भी आपकी नक़ल करे। बच्चे सही और गलत में अंतर नहीं कर पाते ऐसे में पेरेंट्स होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है आप उन्हें सही और गलत में फर्क करना सिखाये। बच्चों से कभी भी कड़वी भाषा न बोले। साधारण बातचीत में भी अच्छे शब्दोंका यूज़ करे। इसी तरह आप उनको सही तरीके से कम्युनिकेट करना भी सीखा सकते है। आप जब भी अपने बच्चे से बात करे, हमेशा आँखों से आँखे मिलाकर बात करे। इससे बच्चे को लगेगा आप उसकी बातों में रूचि ले रहे है। इससे उसका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और वो आपसे हर बात शेयर करेगा।

शिष्टाचार भी है जरूरी!
आपकी अच्छी आदते और कुछ व्यावहारिक बाते बच्चे बिना सिखाये ही सिख लेते है। आप रोज उन्हें सम्मान और आदर सूचक सम्बोधन करेंगे तो वो भी वही करेंगे इसलिए प्लीज़ और थैंक्स जैसे शब्द हमेशा अपने बच्चोंके सामने बोले। इससे वो निश्चित प्रभावित होंगे और इस तरह आप अपने बच्चोंके लिए रोल मॉडल बन जायेंगे।

Image result for eat together

via

 हेल्दी होगा फूड, तो बच्चा रहेगा कूल! 

आजकल आपको सब पेरेंट्स की तरफ से एक ही शिकायत सुनने को मिलेगी की उनका बच्चा कुछ खाता नहीं है। बच्चोंमें खाने की अच्छी आदते विकसित करना है तो उनके साथ बैठकर खाये ,हेल्दी फूड और उससे होने वाले फायदे को कहानियोंके माध्यम से बताये और हा खाने दौरान टीवी और मोबाइल बिलकुल न देखने दे।

सिखाएं बच्चे को साफ-सफाई की अच्छी बातें!
समय से उठाना, ब्रश करना और सभी डेली रूटीन के अलावा अपने आसपास साफसफाई रखना ,व्यायाम करना आदि अच्छी आदते है जो बच्चोंमें डालना आवश्यक है और ऐसा माहौल आपको ही तैयार करना होगा अगर आप इन सब बातों पर ध्यान देंगे तो आपका बच्चा भी इनके लिए प्रेरित होगा। एक शेडयूल बनाए और  उसको फॉलो करे। हा कभीकभी उसको छूट देने की गुंजाइश भी रखे।

जरूरी है बच्चे के साथ ‘क्वालिटी टाइम’ गुजारना!
आजकल के वर्किंग पेरेंट्स बच्चों को पूरा समय नही दे पाते पर जितना भी समय दे पुरे अटेंशन के साथ उनके साथ रहे। इससे उनका पारिवारिक बाउंडेशन स्ट्रॉन्ग होगा। उनके साथ गेम खेले, कहानिया सुनाये। ये छोटेछोटे पल बच्चो की मेमोरी में जा बैठते है। मानसिक स्तर पर वे ज्यादा खुश भी रहते हैं।होमवर्क करते समय साथ बैठें।या प्रेरक वीडियो वगैरह भी उनके साथ देख सकते हैं। आपका ये साथ उनको जरूर हर क्षेत्र में अव्वल बनाएगा और आप बन जाएंगे उनके रोल मॉडल।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com