Breaking News

लेफ्टि लोगों में होती है खास खूबियां और होते है दुसरो से खास, वजह जानकर दंग रह जायेंगे……….

Posted on: 25 Jun 2018 07:55 by Adil
लेफ्टि लोगों में होती है खास खूबियां और होते है दुसरो से खास, वजह जानकर दंग रह जायेंगे……….

जो लोग कुछ लिखते वक्त, खाना खाने में या किसी भी काम को करने के लिए दाएं हाथ की बजाएं अपने लैफ्ट-हैंड का इस्तेमाल करते हैं उन्हें आम भाषा में ‘लैफ्टी’ का जाता है। वैसे धर्म की नजर से देखा जाए तो बाएं हाथ इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है.. ऐसे में लोग अक्सर अपने बच्चे को बाएं हाथ का प्रयोग करने से मना करते हैं । पर वहीं अगर विज्ञान और व्यवहारिक ज्ञान की बात की जाए तो बाएं हाथ का प्रयोग करने वाले लोग, दूसरों से किसी मामले में कम नहीं होते हैं । बल्कि अधिकांश शोध तो ये बताते हैं कि लेफ्टी शख्स अधिक प्रतिभावान होते हैं और उनमें दूसरों से अलग कई सारी खूबियां पाई जाती हैं। आज हम आपको लेफ्टी लोगों में पाए जाने वाले ऐसी ही कुछ खूबियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

12
वैसे सबसे पहले आपको बाएं हाथ का प्रयोग करने वाले कुछ महान हस्तियों से मिलवा दें.. महात्मा गांधी, बराक ओबामा, अमिताभ बच्चन, बिल गेट्स, रतन टाटा, सौरभ गांगुली, युवराज सिंह, एंजेलीना जॉली, करण जौहर ये सारे शख्स लेफ्टी हैं। जाहिर है कि लेफ्टी होना कोई मानवीय कमजोरी नहीं है बल्कि प्रवृत्ति है । वैसे ऐसे लोगों में बहुत सी बातें कॉमन होती हैं जिनके आधार पर हम आपको इनकी खूबियां बताने जा रहे हैं।तो चलिए जानते है लेफ्ट हैंडी लोगों की कुछ खूबियों के बारे में…

खेल के क्षेत्र में सफल रहते हैं

13
युवराज सिंह जिन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में भारत को विश्वविजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई, सौरभ गांगुली जिन्होनें भारतीय क्रिकेट की दशा-दिशा बदल दी और ऐसे बहुत से क्रिकेटर हैं जो कि लेफ्टी हैं। वहीं क्रिकेट के अलावा भी तमाम दूसरे खेलों में लेफ्टी लोग अधिक सफल साबित हुए हैं। खासकर बॉक्सिंग, टेनिस जैसे खेलों में लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वाले कामयाब रहते हैं। भारतीय स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू को हरा कर रियो ओलंपिक 2016 में गोल्ड मेडल जीतने वाला मरीन भी लेफ्टी हैं।

आईक्यू लेवल अधिक होता है

14
जी हां, जिन लेफ्टी लोगों को आमतौर पर कमतर आंका जाता है वास्तव में उनका आईक्यू लेवल दूसरों से अधिक होता है.. ये बात शोध में सामने आ चुकी है। न्यूयॉर्क की सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी की एक अध्यन के मुताबिक बायें हाथ वालों का आईक्यू लेवल 140 से अधिक होता है। व्यवहारिक रूप से भी ये देखा गया है कि ऐसे लोग काफी स्मार्ट होते हैं और हर काम को बखूबी अंजाम देते हैं।

एक्टिव होते हैं

15
सामान्य व्यक्ति जो हमेशा अपने दाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं अगर उन्हें कभी बाएं हाथ का प्रयोग करना पड़ जाए तो बड़ी मुश्किल से ही कर पाते हैं । जबकि उसी बाएं हाथ से लेफ्टी लोग दाएं हाथ वालों की अपेक्षा तेजी से काम करते हैं। आप कभी गौर करेंगे तो देखेंगे कि उनके हाथों में गजब की तेजी होती है। ऐसे लोग हमेशा एक्टिव भी रहते है।

कला में होते हैं माहिर

16
वहीं व्यवहारिक आकड़ो के आधार पर बाएं हाथ के लोग जन्मजात कलाकार माने गए हैं। कला के क्षेत्र में कामयाब बहुत से लोग लेफ्टी पाए गए हैं। भारतीय सिनेमा के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन, फेमस हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलीना जॉली, सफल बॉलीवुड डॉयरेक्टर करण जौहर और ऐसे कई शख्स हैं जो कि लेफ्टी हैं और सिनेमा के क्षेत्र में बड़ा मुकाम पा चुके हैं। दरअसल लेफ्टी लोगों में ये खूबी होती है कि वे कोई भी काम, सीधे तरीके से करने की बजाए अलग अंदाज़ से करते हैं और इनकी यही खूबी उन्हे दूसरों से अलग बनाती है।

जन्मजात लीडर होते हैं

17
लैफ्टी लोग, बॉर्न लीडर भी कहलाते है.. इनमें नेतृत्व और दूसरों को प्रभावित करने की भरपूर क्षमता होती है। ये प्रचलित मार्ग से हटकर अपनी अलग राह बनाते हैं जिसे बाद में हर कोई अपनाना चाहता है। महात्मा गांधी, बराक ओबामा जैसे महान शख्सियतें इसका उदाहरण हैं।

आइये वीडियो देखे यहाँ ⬇⬇⬇⬇⬇

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com