Breaking News

बाज़ार जैसी ‘प्याज़ की कचौड़ी’ घर पर ऐसे बनाएं

Posted on: 10 Aug 2018 10:27 by shilpa
बाज़ार जैसी ‘प्याज़ की कचौड़ी’ घर पर ऐसे बनाएं

These crisp, flaky deep-fried kachoris stuffed with an onion filling.

प्याज़ की कचौड़ी:राजस्थान में बहुत से नमकीन की दुकानों में गरमा गरम प्याज़ की कचौड़ी या आलू प्याज़ की कचौड़ीयों को बेचा जाता है।  देखा गया तो प्याज़ के मिश्रण से भरी इन करारी, रवादार तली हुई कचौड़ीयों को बहुत कम घरों में बनाया जाता है। आप इन कचौड़ीयों को पहले से बनाकर रख सकते हैं और परोसने से पहले अवन मे गरम कर परोस सकते हैं।.

पोटली समोसा: नए स्वाद और आकार मे

प्याज़ की कचौड़ी बनाने की सामग्री
आटे के लिए
2 कप मैदा
1/4 कप पिघला हुआ घी
नमक स्वाद अनुसार

प्याज़ के भरवां मिश्रण के लिए
2 कप बारीक कटा हुआ प्याज़
2 टेबल-स्पून तेल
1 टी-स्पून कलौंजी
2 टी-स्पून सौंफ
2 तेज़पत्ता
डेढ़ टी-स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च
2 टेबल-स्पून बेसन
2 टी-स्पून धनिया पाउडर
2 टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी-स्पून गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
3 टेबल-स्पून कटा हुआ हरा धनिया
तेल , तलने के लिए

चावल के भरवां मिश्रण से बनाए ‘स्पाईसी राईस समोसा’

प्याज़ की कचौड़ी बनाने की विधि
आटे के लिए
पहले एक गहरे बाउल में सभी सामग्री को मिला लें और ज़रुरत मात्रा में गुनगुने पानी का प्रयोग कर हल्का नरम आटा गूँथ लें। 4-5 मिनट तक अच्छी तरह गूँथ लें। आटे को गीले सूती कपड़े से ढ़ककर 15 मिनट के लिए रख दें।
प्याज़ के भरवां मिश्रण के लिए– एक नॉन-स्टिक पॅन में तेल गरम करें, कलौंजी, सौंफ, तेज़पत्ता, हरी मिर्च और प्याज़ डालकर मध्यम आँच पर 5 मिनट के लिए भुन लें। बेसन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और बीच-बीच में हिलाते हुए, मध्यम आँच पर 2 मिनट तक पका लें। मिश्रण को आँच से हठा लें, हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें। तेज़पत्ता निकालकर फेंक दें। 12 भागों में बाँटकर एक तरफ रख दें।

आटे को बारा भाग में बाँट लें। प्रत्येक भाग को गोल आकार में बेल लें। प्याज़ के भरवां मिश्रण के 1 भाग को बीच में रखें। सभी किनारों को बीच मे साथ लाकर अच्छी तरह बंद कर लें और बचा हुआ आटा निकाल लें।

भरी हुई कचौड़ी को दुबारा गोल आकार में बेल लें, लेकिन ध्यान रखें कि किनारों से भरवां मिश्रण ना निकले। कचौड़ी के बीच के भाग को अपने अंगूठे से हल्का दबा लें। इसी तरह सभी कचौडिया बना ले. कढाई में तेल गरम करे इसमे कचौडिया डालके माध्यम आंच पे चार मिनिट और धीमी आंच पर पांच मिनिट तक तले,कागज़ पर निकाल लें और रख दें।

आपकी प्याज की कचौडिया तैयार है गरमागरम सर्व करे . अन्य कचौड़ी की तरह, इन्हें भी तीखी और मीठी इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है।

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com