Breaking News

बाजार के मिलावटी पनीर से अच्छा..घर पर बना हुआ शुद्ध पनीर

Posted on: 25 Jun 2018 06:32 by shilpa
बाजार के मिलावटी पनीर से अच्छा..घर पर बना हुआ  शुद्ध पनीर

नई दिल्ली : कई बार ऐसा होता है की हम पनीर की सब्जी बनाने का सोचते है लेकिन मार्केट में ताजा पनीर नही मिलने से हम बना नही पाते। बाजार में अक्‍सर शुद्ध पनीर नहीं मिलता। आप घर पर ही बड़ी सरलता से पनीर बना सकते है और उसे बनाने के लिए सिर्फ दूध और निम्बू या विनेगर चाहिए। हमें यकीन है कि दूध का पनीर बनाना सीखने के बाद आप कभी मार्केट का मिलावटी पनीर नहीं इस्‍तेमाल करेंगे। तो आईये देखते है दूध से पनीर बनाने की विधि

Image result for paneer kaise banae hindi

via 

दूध से पनीर बनाने की आसान रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

फुल क्रीम दूध – 02 लीटर,
नींबू का रस/सिरका – 02 बड़े चम्मच,
मलमल का कपड़ा – 1/2 मीटर।

फटे दूध का पनीर कैसे बनाये :

Image result for paneer kaise banae hindi

via

फटे दूध का पनीर बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में दूध को उबालें। जब दूध उबलने लगे, उसमें नींबू का रस या सिरका डाल दें और चम्मच से दूध को चलाते रहें। कुछ ही देर में दूध में मौजूद छेना, उसका जल वाला भाग अलग अलग हो जायेंगे।

अब गैस को बंद कर दें और फटे हुए दूध को छान कर उसका पानी निकाल दें। इसके बाद मलमल या साफ सूती कपड़े में दूध के छेने वाले भाग को लपेट कर लटका कर रख दें। इससे छेने में बचा हुआ पानी भी थोड़ी देर में निकल जाएगा। 15 मिनट के बाद कपड़े में बंधे छेने को किसी साफ जगह पर रख कर उसे किसी भारी सामान से आधे घंटे के लिए दबा दें।पनीर का बचा हुआ पानी बेहद पौष्टिक होता है। इसका इस्तेमाल आप उपमा बनाने, आटा गूंथने या फिर दाल या सूप बनाने में कर सकते हैं।

अब आपकी दूध से पनीर बनाने की विधि पूर्ण हुई आधे घंटे के बाद कपड़ा खाेलें। लगभग दो सौ ग्राम पनीर आपको तैयार मिलेगा । अब आप इसे ठंडे पानी से धो लें और उसके बाद मनचाहे व्यंजनों में उपयोग करें।

फटे दूध का पनीर कैसे बनाये :
अगर आपके पास फटा हुआ दूध है, तो उसे अच्छी तरह से उबाल लें और इसके बाद किसी सूती कपडे़ का प्रयोग करके फटे हुए दूध का पानी निकल दें और उसे कपड़े में बांध कर थोड़ी देर लटका रहने दें। इस तरह दूध का पानी निकल जाएगा और साफ्ट पनीर तैयार हो जाएगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com