पंजाब: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अब रिटायमेंट के महीने से ही मिलेगी पेंशन, करना होगा ये काम

अभी इसे लुधियाना में ही एक अध्ययन के तौर पर लागू किया जा रहा है और इसके बाद उसे पंजाब के लिए लागू किया जाएगा। इस दौरान इससे संबंधित ट्रायल को देखकर इसे आगे केंद्रीय समिति को भी प्रस्तुत करेंगे और इससे फिर देश भर में लागू किया जा सकता है।

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अब कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट वाले महीने से ही पेंशन मिलने लगेंगी। पायलेट प्रोजेक्ट के तहत EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने यह योजना पंजाब में लागू की है। योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट वाले महीने से ही पेंशन मिलने लग जायेगी। फिलहाल इसे पंजाब में लांच किया गया है, लेकिन इसे जल्द ही देशभर में भी लांच किया जाएगा।

इस योजना के तहत कर्मचारियों को अब रिटायरमेंट के पहले महीने से ही पेंशन का लाभ मिलेगा। लुधियाना के बाद इसे अन्य जगहों पर भी लागू किया जाएगा। फिलहाल अभी ये एक रोल माडल है, इसके लिए एक स्पेशल टीम भी बनाई जाएगी जो रिटायर होने वाले कर्मचारियों के सभी दस्तावेज 2 महीने पहले ही पूरे किए जाएंगे। साथ ही कर्मचारियों को पेंशन सर्टिफिकेट भी देंगे। इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। जिसमे जिसमें इन शर्तों के पहले कंपनी से पूरा कराया जाना है। जिस महीने कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहा है, उसकी 15 तारीख से पहले ही इलेक्ट्रॉनिक चालान सह रिटर्न को भरना होगा। साथ ही पीएफ कार्यालय में भी आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म -10 डी जमा कराना होगा। ताकि समय पर औपचारिकताएं पूरी होने पर पेंशन भुगतान का आदेश दे पाए।

Must Read- आबकारी सचिव ने किया बड़ा खुलासा, भगोड़े शराब व्यापारी के खिलाफ दर्ज करवाई FIR
हालांकि अभी इसे लुधियाना में ही एक अध्ययन के तौर पर लागू किया जा रहा है और इसके बाद उसे पंजाब के लिए लागू किया जाएगा। इस दौरान इससे संबंधित ट्रायल को देखकर इसे आगे केंद्रीय समिति को भी प्रस्तुत करेंगे और इससे फिर देश भर में लागू किया जा सकता है। इसका उद्देश्य यही है कि कोई भी व्यक्ति रिटायर होने पर पेंशन का इंतजार नहीं करें और उससे पहले दिन से ही समय पर पेंशन का लाभ मिल पाए।