Breaking News

यह कैसा प्रकृति प्रेम की आज भी यह प्रोफेसर रहती है बिना बिजली के | Professor Hema Shane surviving without Electricity from 79 Years…

Posted on: 08 May 2019 18:25 by rubi panchal
यह कैसा प्रकृति प्रेम की आज भी यह प्रोफेसर रहती है बिना बिजली के | Professor Hema Shane surviving without Electricity from 79 Years…

आज के समय में हमे बिजली के बिना हमारा जीवन अधुरा ही लगता है और लगे भी क्यों न हमारी जरूरते ही अब कुछ ऐसी हो गई है कि बिजली बिना कुछ घंटे बिताने पड़े तो हम सरकार को कोसने लगते है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब बिजली के बिना ही रात ढलती थी। आज हम आपको एक ऐसी प्रोफेसर के बारे में बताने जा रहे है जो आज भी बिना बिजली के ही रह रही है।

79 वर्षीय डॉक्टर हेमा साने पैशे से प्रोफेसर रह चुकी हैं। हेमा सोने पुणे की रहवासी है। वे प्रकृति से बहुत प्रेम करती है और यहीं वजह है कि वे 79 वर्षों से बिजली के बिना ही रह रही है। हेमा का कहना है कि भोजन, घर और कपड़े बुनियादी जरूरतें हैं। आज बिजली एक महत्वपुर्ण जरूरत बन गई है, लेकिन ऐसा समय भी था जब बिजली नहीं थी उस समय भी बिजली के बिना रहा जाता था। इसलिए में बिना बिजली के रह सकती हूं।

हेमा सोने ने सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी से वनस्पति विज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल कर रखी है। वह पुणे के गरवारे कॉलेज में कई साल प्रोफेसर रह चुकी हैं। हेमा प्रकृति के इतने करीब है कि वह पुणे के बुधवर पेठ इलाके में एक छोटी सी झोपड़ी में रहती है और उनकी झोपड़ी विभिन्न प्रकार के पेड़ों और पक्षियों से घिरी हुई है। जहां खूब सारे पक्षी रहते हैं वहीं कुत्ते, बिल्लियां भी उनके पास रहते है।

कुछ एसा है जीवन जीना का तरीका

वे कहती है कि वह सभी उनके दोस्त हैं और इनके साथ रहना उन्हें बेहद पसंद है। साथ ही वे इनकी देखभाल करती है। उनका कहना है कि भले ही लोग मुझे पागल बोलें, लेकिन ये मेरे जीवन जीने का तरीका है। लोग यदि मुझे मूर्ख या पागल बुलाते हैं मुझे फर्क नहीं पड़ता। मैं जैसा रहना चाहतीं हूं वैसे ही रहूंगी।

हेमा साने की सुबह पक्षियों की मधुर आवाज के साथ शुरू होती होकर उनके घर को रोशनी देने वाले चमकदार लैंप के साथ उनका दिन समाप्त हो जाता है।

Read more : बालाकोट एयरस्ट्राइक: इटली की पत्रकार ने बताया सच, हैरत में पड़ी दुनिया

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com