Breaking News

LIVE: रोड शो के बाद बोलीं प्रियंका, पांच साल में पांच करोड़ रोजगार घटे | Priyanka Gandhi after Road Show, 5 Million Jobs Fall in Five Years

Posted on: 13 May 2019 18:01 by Surbhi Bhawsar
LIVE: रोड शो के बाद बोलीं प्रियंका, पांच साल में पांच करोड़ रोजगार घटे | Priyanka Gandhi after Road Show, 5 Million Jobs Fall in Five Years

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव का अब अंतिम चरण शेष बचा है। इसमें मप्र के चौथे चरण की बची सीटों पर कांग्रेस पूरी ताकत लगा रही है। इसी बीच सोमवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उज्जैन, रतलाम और इंदौर के दौरे पर है। इसी बीच खबर आई थी कि प्रियंका गांधी का उज्जैन में रोड शो नहीं होगा लेकिन बाद में उन्हेंहे अनुमति दे दी गई।

LIVE UPDATES:

इंदौर में आईआईटी खुला, आईआईएम खुला, किसने खोला? कमलनाथ जी किसानों के कर्ज माफ कर रहे हैं। इसलिए की घोषणा की गई थी सबसे पहले न्याय योजना है जिसमें 6 हजार समाज के निचले तत्वों को मिलेंगे। गरीबों को मिलेंगे इसके बारे में गलत प्रचार किया जा रहा है कि हम मध्यम वर्ग से लेंगे ऐसा नहीं है 12वीं तक कक्षा मैं शिक्षा मुफ्त मिलेगी अस्पतालों में इलाज मुफ्त में होगा जीएसटी की उलझन से भी बाहर निकाले लेगी कांग्रेस। यदि आप उद्योग डालते हैं तो 3 साल तक आपको किसी भी परमिशन की जरूरत नहीं होगी। मनरेगा को भी हम और अधिक मजबूत बनाएंगे ताकि सभी को उसका लाभ मिल सके।

प्रियंका ने कहा कि सिर्फ राहुल गांधी ही थे जो जनता के साथ नोटबंदी में कतार में साथ खड़े थे। उन्होंने कहा था कि काला धन सामने आ जाएगा,क्या आया? इनकी नियत भी खराब है। देशभर में किसान बदहाल है, 12 हजार किसान आत्महत्या कर चुके हैं। देश के कौने से किसान दिल्ली आए और मोदी जी से कहा 5 मिनट का समय दीजिए लेकिन किसानों के लिए उनके पास समय नहीं था। अपने आप को बहुत बड़ा राष्ट्रवादी कहते हैं। कैसा राष्ट्रवाद है, जिसमें महिलाएं नौजवान सुरक्षित नहीं है, दलितों की पिटाई सरेआम होती है तो मौन रहते हैं।

जब एससी-एसटी एक्ट हटाया जाता है तो मौन रहते हैं। मुझे बचपन से सिखाया गया है कि जनता के विवेक का आदर करना चाहिए। बड़े-बड़े वादे करते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने का कोई तरीका नहीं है नियत नहीं है। उन्होंने जनता से कहा कि आप मोदी को सबक सिखाइए बहुत हो चुकी है ऐसी राजनीति। उन्होंने कहा कि जब बच्चों की रेस होती है और बच्चा जब हरना लगता है तो गिर पड़ता है और आरोप लगाता है इसने गिराया उसने गिराया। यही स्थिति मोदी की हो गई है और वह भी इसी तरह के आरोप लगा रहे हैं।

मोदी को निशाने पर लेते हुए प्रियंका ने कहा कि आपको 15 लाख रूपए देने का वादा किया था क्या मिले सब समझ चुके हैं कि इनकी सच्चाई क्या है। बात यह हुई है कि उनका अहंकार बहुत बढ़ गया है। जनता से मिलने का उनके पास समय नहीं है, उनको यह पता ही नहीं है कि उनकी नीतियों से जनता पर क्या बीत रही है। आप ने नोटबंदी के दौरान किसी नेता को किसी उद्योगपति को सड़क पर देखा। राहुल गांधी कतार में खड़े हुए थे और उनके तमाम नेताओं ने उनका मजाक उड़ाया।

रोड शो के बाद प्रियंका ने मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि, अमेरिका घूम आए, चीन के राष्ट्रपति से गले लग लिए, पाकिस्तान हो आए लेकिन वाराणसी के एक भी गरीब का दर्द नहीं मिटा सके।

प्रियंका के भाषण के बीच ही लोगों ने चौकीदार चोर है के नारे लगाना शुरू कर दिए। प्रियंका ने कहा कि रफाल के नाम पर भी बहुत बड़ा घोटाला किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए प्रियंका ने कहा कि प्रधानमंत्री ने नोटबंदी करके देश को बर्बाद कर दिया। किसी से पूछे बगैर नोटबंदी ले आए। इसके बाद वह जीएसटी लेकर आए जिसमें कारोबार बंद कर दिए, लोगों के काम धंधे ठप कर दिए। मैंने खुद ने एक दुकानदार से बात की है उसने कहा कि मुझे तो दुकान ही बंद करना पड़ी।

प्रियंका ने कहा कि बड़े-बड़े प्रचार हो रहे हैं ऐसा लग रहा है किस देश में कभी विकास हुआ ही नहीं और जो भी हुआ है वह इनके कारण ही हुआ है। अगर ऐसा है तो पूरा देश परेशान क्यों है? नौजवान परेशान क्यों है? मै हर चौराहे पर, हर जगह नौजवान से बात करती हूं सब परेशान दिखाई देते हैं। 5 साल में 5 करोड़ रोजगार घट गए हैं। देश में नौजवान बेरोजगार हैं, सरकारी पद खाली पड़े हैं इस सरकार ने क्या किया?

इस चुनाव में आप अपनी जागरूकता को ही अपनी देशभक्ति बना ले। आपने टीवी पर प्रधानमंत्री के भाषण देखे होंगे देखिए कौन है चौकीदार।

जनता को संबोधित कर रही है प्रियंका गांधी.

प्रियंका गांधी का रोड शो राजवाड़ा पर समाप्त हुआ। रोड शो समाप्त होते ही कमलनाथ ने लोगों को गाड़ी पर से ही संबोधित किया।

प्रियंका गांधी के साथ गाड़ी पर खड़े कमलनाथ ने इंदौर की जनता को संबोधित करते हुए कहा की वह सच्चाई का साथ दें।

इंदौर के लोगों का यह कहना है कि उन्होंने लंबे समय के बाद किसी बड़े नेता का ऐसा रोडशो देखा। हालांकि विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी का रोड शो भी चर्चा का विषय बना था लेकिन प्रियंका गांधी के रोड शो को देखकर लोगों का यह मानना है कि इस रोड शो में ज्यादा लोगों की भीड़ उमड़ी। रोड शो की रफ्तार बहुत धीमी दिखाई दे रही है ।इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और जनता सड़कों पर है। काफिला बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

रोड शो को देखकर कई लोग नरेंद्र मोदी की सभा से भी तुलना करने लगे और कहने लगे की रोड शो में ज्यादा भीड़ दिखाई दी। इसमें कोई दो मत नहीं है कि पंकज संघवी और कांग्रेस के लिए प्रियंका का रोड शो बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि प्रियंका गांधी की एक झलक पाने के लिए लोग जिस तरह से बेताब हो रहे हैं उसे देखकर ऐसा ही लगता है की इसका लाभ निश्चित रूप से कांग्रेस को मिलेगा।

इंदौर के लोगों को 28 साल बाद राजीव गांधी के उस दौरे की याद आ गई जो उन्होंने उस दौरान किया था। राजीव गांधी का यह दौरा बेहद सफल था और बड़ी संख्या में लोग राजीव गांधी को देखने के लिए इकट्ठा हुए थे लेकिन राजीव गांधी का यह इंदौर दौरा उनके जीवन का आखिरी दौरा बाद में साबित हुआ।

28 साल बाद यह कैसा संयोग बना है कि उन्हीं रास्तों पर प्रियंका गांधी का रोड शो हो रहा है जहां 28 साल पहले उनके पिता राजीव गांधी ने रोड शो किया था। तब भी इसी तरह से जन सैलाब उमड़ा था और आज भी यही हालात बन रहे हैं बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर प्रियंका गांधी को देखने के लिए इकट्ठा हो रहे हैं।

प्रियंका गांधी के रोड शो में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी दिखाई दे रहे हैं। इस रोड शो के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ता ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाते हुए भी दिखाई दिए। भीड़ देखकर कांग्रेस के कार्यकर्ता बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने यह नारा भी लगाया ‘मोदी कहना मान ले बोरिया बिस्तर बांध ले’।

प्रियंका गांधी के रोड शो में गाड़ी में एक तरफ कमलनाथ है तो दूसरी तरफ पंकज संघवी और उनके पास है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। पंकज संघवी भी लोगों का हाथ मिलाकर अभिवादन कर रहे हैं।

प्रियंका गांधी का रोड शो मुंबई बाजार चौराहे तक पहुंच गया है जहां चारों ओर जनसैलाब दिखाई दे रहा है। रोड शो के मार्ग पर कांग्रेस द्वारा जो मंच बनाए गए हैं उन मंचों। से भी भारी उत्साह के साथ प्रियंका गांधी का स्वागत किया जा रहा है उन पर लगातार पुष्प वर्षा की जा रही है।

प्रियंका गांधी लोगों का कभी एक हाथ हिलाकर कभी दूसरा हाथ हिलाकर और कभी हाथ जोड़कर अभिवादन स्वीकार कर रही है। रोड शो में पूरे रास्ते में जबरदस्त भीड़ है और कहीं पर भी खाली जगह दिखाई नहीं दे रही है। कार्यकर्ता एक दूसरे को धक्का देते हुए ही आगे बढ़ पा रहे हैं।

एक व्यक्ति उनकी गाड़ी पर चढ़ गया उसने प्रियंका गांधी के चरणों में अपना शीश झुकाया मत्था टेका। वही एक कार्यकर्त्ता ने उनके साथ सेल्फी भी ली। एक कार्यकर्ता ने प्रियंका गांधी को मालवी टोपी भेंट की जिसे कमलनाथ ने अपने हाथों में लेकर पीछे कार्यकर्ताओं को दे दिया।

इंदिरा गांधी की पोती प्रियंका गांधी पहली बार इंदौर आई है और उनके स्वागत के लिए लोग सड़क के दोनों किनारों पर बने भवनों में से लगातार पुष्प वर्षा कर रहे हैं। लगातार चुनावी दोनों में व्यस्त प्रियंका गांधी बिल्कुल भी थकी हुई नहीं लग रही है।

एक व्यक्ति उनकी गाड़ी पर चढ़ गया उसने प्रियंका गांधी के चरणों में अपना शीश झुकाया मत्था टेका।

पिछली विधानसभा चुनाव के दौरान जब राहुल गांधी इंदौर आए थे तब टोरी कार्नर से लेकर राजबाड़ा तक कांग्रेस के पक्ष में जबरदस्त माहौल बन गया था। भारी संख्या में लोग सड़कों पर थे। अब प्रियंका गांधी के लिए भी ऐसा ही माहौल नजर आ रहा है बल्कि ऐसा लग रहा है कि प्रियंका गांधी का रोड शो राहुल गांधी के रोड शो को भी पीछे छोड़ देगा।

प्रियंका गांधी की एक झलक पाने के लिए लोग बेहद बेताब हो रहे हैं ।महिलाएं, बच्चे, पुरूष सभी उन्हें देखना चाहते हैं और प्रियंका गांधी भी हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन करती जा रही है।

इंदौर के पश्चिमी इलाके की बात करें तो यह इंदौर शहर का सबसे घना इलाका है जहां बड़ी संख्या में लोग मोहल्लों में निवास करते हैं और बियाबानी से लेकर राजमोहल्ला तक ऐसा इलाका है जहां किसी भी राजनेता का रोड शो सफल ही माना जाता है।

प्रियंका गांधी के राजनीति में आने के बाद इंदौर में संभवत उनका पहला दौरा है। वह महासचिव बनी है। उनके पास उत्तर प्रदेश का कार्यभार भी था और इंदौर के लोगों के लिए यह बात बेहद उत्साहित करने वाली है कि प्रियंका गांधी आज उनके बीच मौजूद है।

इंदौर के कांग्रेस के प्रत्याशी पंकज संघवी और उनके समर्थक भी प्रियंका गांधी के दौरे को लेकर बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। सड़कों पर जो जनसैलाब उमड़ रहा है वह राजीव गांधी और राहुल गांधी के रोड शो की याद दिला रहा है।

इंदौर का पश्चिमी इलाका इस समय पूरी तरह से प्रियंका मय हो गया है। जिधर देखो उधर बस प्रियंका के चर्चे हैं और लोग एक ही बात कह रहे हैं किसी तरह से उन्हें प्रियंका गांधी की एक झलक देखने को मिल जाए।

भारी भीड़ के बीच शुरू हुआ प्रियंका गांधी का रोड शो। ऐसा लग रहा है कि पूरा इंदौर ही प्रियंका गांधी का रोड शो में उमड़ पड़ा है।

इंदौर पहुंची प्रियंका गांधी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए प्रियंका ने कहा कि उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव का समय है और वे समस्या और काम की बात नहीं करते हैं. सिर्फ झूठा प्रचार कर रहे हैं।

रतलाम में प्रियंका गांधी जनसभा संबोधित कर रही हैं।

दिलचस्प बात यह है कि प्रियंका गांधी की सभा के लिए जिस नेहरू स्टेडियम का चुनाव किया गया उसी स्टेडियम में 10 साल पहले सोनिया गांधी ने भी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में रैली की थी। प्रियंका गांधी भी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में प्रचार करने जा रही हैं।

उज्जैन में रोड शो के बाद प्रियंका गांधी रतलाम के लिए रवाना हो गई हैं। वहां वे एक जनसभा संबोधित करेंगी।

रोड शो के दौरान प्रियंका गांधी खुली जीप पर बैठी दिखाई दी। उनके साथ सीएम कमलनाथ भी मौजूद रहे।

उज्जैन में प्रियंका को मिली रोड शो की मंजूरी। फिर उन्होंने रोड शो किया।

उज्जैन में रोड शो रद्द।

प्रियंका ने बाबा महाकाल की पूजा अर्चना की.

महाकाल पहुंची प्रियंका गांधी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी एवं मंत्री सज्जन वर्मा समेत कई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने प्रियंका गांधी और कमलनाथ की अगवानी की।

उज्जैन पहुंची प्रियंका गांधी।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com