Breaking News

चुनाव से पहले मप्र कांग्रेस को बड़ा झटका, फर्जी वोटर आईडी की शिकायत गलत

Posted on: 09 Jun 2018 03:35 by Ravindra Singh Rana
चुनाव से पहले मप्र कांग्रेस को बड़ा झटका, फर्जी वोटर आईडी की शिकायत गलत

इंदौर: मध्यप्रदेश कांग्रेस को चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने एक बड़ा झटका दिया है, मध्य प्रदेश कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष कमलनाथ ने चुनाव आयोग से 1 जनवरी, 2018 को प्रकाशित हुई वोटर लिस्ट में 60 लाख फर्जी वोटरों के होने की शिकायत की थी। चुनाव आयोग ने जाँच कर बताया की फजी वोटर आई डी की शिकायत गलत पाई गई है। उन्होंने पूरी वोटर लिस्ट पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग से इस फर्जीवाड़े की जांच कराने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि चुनाव आयोग को 192 विधानसभाओं में शामिल फर्जी मतदाताओं की सीडी भी सौंपी थी।

चुनाव आयोग ने कमल नाथ द्वारा 3 जून को की गई शिकायत में बताए गए गड़बड़ी वाले विधानसभा क्षेत्रों नरेला, होशंगाबाद, भोजपुर और सिओनी मालवा में मतदाता सूचियों की विस्तृत जांच पड़ताल की गई।

इनमें से शिवानी मालवा क्षेत्र में 17 मतदान केन्द्रों की 82 सूचियों में से किसी में भी मतदाताओं के नाम का एक से अधिक बार उल्लेख नहीं पाया गया. जबकि इसी विधानसभा क्षेत्र के 20 मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों में 2442 नाम मिलते-जुलते पाये गये. इसकी जांच में 2397 नाम सही पाये गये, जबकि 45 नामों को संबद्ध मतदाता की मौत या स्थानांतरण के कारण मतदाता सूची से हटाने की प्रक्रिया चल रही है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com