प्रह्लाद सिंह टिपानिया गरीब बच्चों के लिए निशुल्क स्कूल भी चलाते हैं – संजीव मालवीय/ Prahlad Singh Tipaniya also runs free schools for poor children – Sanjeev Malviya

0
137

पत्रकार संजीव मालवीय की कलम से –

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए काँग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषण कर दी है। जिसके चलते पार्टी ने प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के पास देवास लोकसभा सीट से प्रहलाद सिंह टिपानिया को टिकट दिया है। जिस पर जाने माने पत्रकार संजीव मालवीय का कहना है कि ‘‘कांग्रेस ने एक अच्छा काम किया है। इंदौर के पास देवास लोकसभा सीट से उन्होंने प्रहलाद सिंह टिपानिया को टिकट दिया है। टिपानिया कबीर के भजन गाते है और खूब गाते है उनकी एक अलग ही शैली है। उनके प्रोग्राम जब भी इंदौर हुए उन्हें सुनने गया हूँ। उन्हें सुनना एक आध्यात्मिक अनुभव है। प्रहलाद जी पेशे से गायक होने के अलावा विज्ञान के शिक्षक भी हैं। साल 2011 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरूस्कार द्वारा सम्मानित किया गया है।”

संजीव मालवीय ने आगे कहा कि ‘‘फेसबुक मित्र केतन लिखते है कि टिपानिया ने अपने गांव में एक स्कूल खोला है जहां दलित बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया जाता है। उनकी जाति के बारे में कई लोगों को मालूम नहीं था। एक दफा उनसे गांव के ठाकुरों ने कहा कि उन्हें दलित बच्चों को नहीं पढ़ाना चाहिए क्यूंकि अगर वो पढ़-लिख गए तो ऊँची जाति वालों के काम करने के लिए कोई नहीं बचेगा। दलित परिवार में जन्मे टिपानिया ने उन्हें मुस्कुराते हुए विदा कर दिया।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here