सुबह नाश्ते में बनाए दलिया पुलाव, ये है बेस्ट रेसिपी

दलिया पुलाव बहुत ही पौष्टिक और पाचक खाना है। यदि आपको कुछ हल्का खाना खाने का मन है, तो इसे जरूर बनाए। ये आपके घर के बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को पसंद आएगा।

0
43
daliya pulav

दलिया पुलाव बहुत ही पौष्टिक और पाचक खाना है। यदि आपको कुछ हल्का खाना खाने का मन है, तो इसे जरूर बनाए। ये आपके घर के बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को पसंद आएगा। इसे आप अपने बच्चे के टिफ़िन में भी दे सकते है। ये बहुत ही ज्यादा पौष्टिक होता है। इसे सुबह नाश्ते में भी खाया जा सकता है। तो चलिए जानते है इसे बनाने की रेसिपी।

सामग्री :
दलिया – 1 कप
फूल गोभी – 1/2 कप
गाजर – 1
शिमला मिर्च – 1
टमाटर बारीक कटा हुआ- 2
हरी मटर के दाने- 1/2 कप
घी/ तेल – 2 टेबल स्पून
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार

विधि :
दलिया पुलाव बनाने के लिए आपको सबसे पहले कड़ाई में आधा चम्मच घी डालकर उसे गर्म करना है। उसके बाद इसमें दलिया डालकर लगातार चमचे से चलाते हुए भून लेना है। जबतक कि यह हल्का भूरा ना हो जाए। अब कुकर में दलिया और कम से कम 3 कप पानी डालकर एक सीटी आने तक दलिया को पकाएं। इसके बाद आंच बंद कर दें। थोड़ी देर बाद जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो दलिया को एक बड़े बर्तन में निकालकर पंखे के नीचे ठंडा होने के लिए रख दें।

आंच पर कड़ाही रखकर गरम करें और इसमें घी डालकर गर्म करें. इसमें जीरा और हींग डालकर तड़कायें। इसके बाद इसमें मटर के दाने, हरी मिर्च और अदरक डालकर 1 मिनिट तक चलाते हुए भूनें। इसमें गाजर, फूलगोभी और शिमला मिर्च डालकर एक मिनट तक भून लें। अब इन सबको चमचे से अच्छे से मिलाकर 2 से 3 मिनट तक पका लें। जब सब्जियां भूनकर थोड़ी क्रन्ची हो जाएं इसके बाद इस कढ़ाई में पकी हुई दलिया को डाल लें और इसे चमचे से चलाते हुए अच्छे से मिला लें। लीजिए तैयार हो चुका है आपका दलिया पुलाव। इसे एक बड़े बौल में निकाल लें, चाहें तो इसे टमाटर की हरी तीखी चटनी या फिर फ्राई की हुई दही के साथ खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here