Breaking News

पांचवे चरण के चुनाव में सबसे अमीर शत्रुघ्न की पत्नी पूनम | Poonam Sinha Richest Candidate in 5th Phase

Posted on: 01 May 2019 14:58 by Parikshit Yadav
पांचवे चरण के चुनाव में सबसे अमीर शत्रुघ्न की पत्नी पूनम | Poonam Sinha Richest Candidate in 5th Phase

नई दिल्ली| लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर 6 मई को मतदान होना है। इस चरण में 126 दागी उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इन पर कोई न कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज है। इनमे से 95 प्रत्यााशी ऐसे हैं जो गंभीर अपराध के आरोपी हैं। इस चरण में 184 करोड़पति उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। इनमें भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और लखनऊ से सपा उम्मीदवार पूनम सिन्हा सबसे अमीर हैं।

पूनम के पास 193 करोड़ की संपत्ति हे
पूनम के पास 193 करोड़ रुपए की संपत्ति है। एडीआर ने पांचवें चरण में चुनाव लड़ रहे 674 में से 668 प्रत्याशियों के हलफनामों का विश्लेषण किया है। पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होना है। नौ प्रत्याशियों के खिलाफ महिलाओं से जुड़े अपराध के मामले दर्ज हैं। इनमें दुष्कर्मए यौन उत्पीड़न और महिलाओं के प्रति क्रूरता जैसे मामले शामिल हैं। छह उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने हलफनामे में यह घोषित किया है कि वे आपराधिक मामलों में दोषी पाए जा चुके हैं। तीन उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या की धारा में मुकदमा चल रहा है। 21 प्रत्याशियों पर हत्या के प्रयास का आरोप है। पांच उम्मीदवार फिरौती के लिए अपहरण कराने के आरोपी हैं। पांच प्रत्याशियों के खिलाफ नफरतभरे बयान देने का मामला लंबित है।

184 उम्मीदवार ऐसे जिनकी संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा
एडीआर ने जिन 668 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है उनमें 184 यानी प्रत्याशियों की संपत्ति एक करोड़ से ज्यादा है। भाजपा के 48 उम्मीदवारों में 38 और कांग्रेस के 45 में से 32 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बसपा के 33 में से 17 और सपा के नौ में से आठ उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ से अधिक बताई है। 31 निर्दलीय उम्मीदवार भी करोड़पति हैं। इस चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.57 करोड़ है।

पांचवें चरण में 12 फीसदी महिला उम्मीदवार
इस चरण में 40 फीसदी यानी 264 उम्मीदवार पांचवीं से बारहवीं तक पास हैं। जबकिए 52 फीसदी यानी 384 उम्मीदवारोंं ने स्नातक या उससे ज्यादा पढ़ाई की है। 43 उम्मीदवारों ने बताया कि वे केवल शिक्षित हैं जबकि छह ने खुद को निरक्षर बताया है। पांचवें चरण में 79 यानी सिर्फ 12 फीसदी महिला उम्मीदवार हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com