Breaking News

पाक के रास्ते बिश्केक नहीं जाएंगे मोदी, ये रुट हुआ तय

Posted on: 12 Jun 2019 15:02 by Surbhi Bhawsar
पाक के रास्ते बिश्केक नहीं जाएंगे मोदी, ये रुट हुआ तय

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिश्केक में होने जा रहे एससीओ सम्मलेन में हिस्सा लेंगे। पहले खबर थी कि मोदी पाक के रास्ते बिश्केक जाएंगे लेकिन अब मोदी इस रास्ते से नहीं जाएंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि वीवीआईपी विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से किर्गिस्तान के बिश्केक जाएगा।

पाक ने खोला था रास्ता

गौरतलब है कि पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अपना एयरस्पेस खोलने के लिए तैयार हो गया था। पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया था कि “कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भारत सरकार को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। इसके बाद सिविल एविएशन अथॉरिटी को भी निर्देश दे दिया जाएगा। इस अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत भी पाकिस्तान के शांति प्रयासों का सकारात्मक जवाब देगा।

SCO सम्मलेन में लेंगे हिस्सा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 13-14 जून को एससीओ सम्मलेन में हिस्सा लेंगे। बिश्केक में होने जा रहे इस सम्मलेन में जाने के लिए भारत सरकार ने मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने की मंजूरी मांगी थी। पाकित्सन की इमरान सरकार ने भारत सरकार का अनुरोध स्वीकार करते हुए मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने देने को मंजूरी दे दी है।

पाक ने कर दिया था बंद

दरअसल, 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयरस्ट्राइक के बाद पाक ने अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया था। इस घटना के तीन महीने बाद भी पाकिस्तान ने अपने दो एयरस्पेस ही खोले है। ये दोनों एयरस्पेस दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते है। पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को कुल 11 भाग में बांट रखा है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com