पीएम मोदी का यूएस दौरा: LNG को लेकर भारत और अमेरिका की बड़ी डील

0
123

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिवसीय दौरे अमेरिका पहुंचे हैं। पीएम मोदी के दौरे के पहले ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ राउंड टेबल में शिरकत की। ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में हुई बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। पांच टन एलएनजी के लिए एमओयू साइन किया गया।

टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने इसके लिए ट्रैन्जैक्शन एग्रीमेंट को मार्च, 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य तय किया गया है। गौरतलब है कि टेल्यूरियन ने फरवरी में ही पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड इंडिया (पीएलएल) के साथ एक एमओयू साइन कर पीएलएल ड्रिफ्टवुड परियोजना में निवेश की संभावनाएं तलाशने की घोषणा की थी। कंपनी की तरफ से कहा गया थ कि इसमें प्रस्तावित एलएनजी टर्मिनल के साथ ही प्राकृतिक गैस उत्पादन, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण और परिवहन सुविधाएं शामिल हैं। भारत पहले एलएनजी के लिए केवल कतर पर निर्भर था। अब अमेरिका के साथ ही रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी एलएनजी का आयात हो रहा है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। ह्यूस्टन में बसे सिख समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी से मुलाकात कर स्वागत किया। अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सम्मान में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन गैर लाभकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है, जिसमें 48 राज्यों के लोग शामिल हो रहे हैं। कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here