पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स, ट्रंप-पुतिन पीछे छूटे

0
170
pm narendra modi

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से धारा-370 और अनुच्छेद-35ए हटाने का साहस करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी का कद दुनियाभर में एक बार फिर बढ़ गया है। दुनियाभर के नेताओं ने पीएम मोदी के इस साहसी कदम का स्वागत किया है। इसी बीच से एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट जारी हुई है, जिसमें पीएम मोदी को 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना गया है।

दरअसल, ब्रिटिश हेराल्ड ने दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स को लेकर एक पोल कराया था। इस पोल में रीडर्स ने 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है। पोल की नाॅमिनेशन लिस्ट में दुनिया के 25 लोगों शामिल किया गया था। पोल में मोदी ने दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को भी पीछे छोड़ दिया है।

पोल को जज करने वाले पैनल एक्सपर्ट्स ने सबसे ताकतवर शख्स के तमगे के लिए चार उम्मीदवारों का नाम सामने रखा। पोल में वोटिंग का तरीका नए तरीका का रखा गया था। इसमें रीडर्स को अनिवार्य वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रोसेस के जरिए वोट करना था। हैरानी की बात है कि वोटिंग के दौरान साइट क्रैश भी हो गई, क्योंकि वोटर्स अपनी पसंदीदा हस्ती को जिताने की कोशिश में जुटे थे। पोल में वोटिंग खत्म होने तक पीएम नरेंद्र मोदी को पोल में सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले।

वह अपने प्रतिद्वंदियों व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग से काफी आगे थे। पीएम मोदी के बाद दूसरे सबसे ताकतवर शख्स रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रहे, जिन्हें 29.9 प्रतिशत वोट मिले, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 प्रतिशत लोगों ने सबसे ताकतवर शख्स माना। इसके बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नंबर आया, जिन्हें 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया।

मोदी सरकार ने तीन तलाक, जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने जैसे अहम फैसले लिए हैं, जिसे दुनियाभर के देशों ने सराहा है। इसी के चलते ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के कवर पेज पर पीएम मोदी की तस्वीर प्रकाशित की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here