नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने रखा 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का लक्ष्य

0
57

दोबारा पीएम बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार नीति आयोग की बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी के अध्यक्षता में की जा रही नीति आयोग की पांचवी बैठक में पीएम मोदी ने भारत के अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने नीति आयोग की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर यानी कि 3,49,40,000 करोड़ रुपये तक करना है। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्रियों से कहा कि यह लक्ष्य चुनौतीपूर्ण है लेकिन इसे हर राज्य सरकारों के प्रयासों से हासिल किया जा सकता है। पीएम ने राज्य को अपने आर्थिक क्षमता पहचानने और जीडीपी टारगेट को बढ़ाने पर जोर देने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला स्तर से एक काम करने की आवश्यकता है।

पीएम ने कहा कि ये चुनौतीपूर्ण है लेकिन हम इसे हासिल कर सकते हैं। उन्होने सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग की अहम भूमिका बताई है। प्रधानमंत्री ने आय और रोजगार बढ़ाने के लिए निर्यात क्षेत्र को महत्वपूर्ण बताया है।

पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र को लागू करने में नीति आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है। साथ ही उन्होंने आय और रोजगार बढ़ाने के साधनों के मुद्दे पर निर्यात क्षेत्र को नौकरियां देने और कमाई बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बताया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हम ऐसे गवर्नेंस सिस्टम की तरफ बढ़ रहे हैं जिसकी विशेषता परफॉर्मेंस, ट्रांसपेरेंसी और डिलीवरी है। पीएम मोदी ने गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों से अपील की है कि उनके द्वारा एक ऐसी सरकारी व्यवस्था तैयार की जाए जो काम करता हो और जिससे लोगों का विश्वास हासिल हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here