Breaking News

पीएम मोदी और गडकरी सहित 78 नेताओं को इंदौर की कंपनी ने गिफ्ट किए कार्बन क्रेडिट्स

Posted on: 04 Jun 2018 13:43 by Praveen Rathore
पीएम मोदी और गडकरी सहित 78 नेताओं  को इंदौर की कंपनी ने गिफ्ट किए कार्बन क्रेडिट्स

इंदौर। औद्योगीकरण की तरफ तेजी से दौड़ते हमारे कदमों ने अपने सबसे सच्चे मित्र पर्यावरण को बहुत पीछे छोड़ दिया है। बादलों पर छाया प्रदूषण का काला रंग, तेजी से फैलती बीमारियां, कम बारिश और असहनीय गर्मी इसके ही दुष्परिणाम हैं। अगर अब भी पर्यावरण को सहेजने की कोशिशें नहीं की गईं तो भविष्य की बहुत डरावनी तस्वीर सामने आएगी।
कार्बन क्रेडिट के लिए काम करही कंपनी एनकिंग इंटरनेशनल के एमडी मनिष डबकारा ने बताया कि कुछ इस तरह के प्रयासों की कड़ी में हमने देश के 78 राजनेताओं को कार्बन क्रेडिट गिफ्ट किए हैं, जिन नेताओं को कार्बन क्रेडिट गिफ्ट किए गए हैं, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नितिन गडकरी,विभिन्न राज्यों के मुख्य मंत्री   सहित 78 राजनेता शामिल हैं। IMG_4435

मनिष बताते हैं कि पर्यावरण के प्रति यही सम्मान दिखाने और उसे सहेजने की दिशा में एक महत्वपूर्ण अभियान एनकिंग इंटरनेशनल ने शुरू किया है। इस अभियान के तहत 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर देश की प्रमुख हस्तियों को कार्बन क्रेडिट्स प्रदान किये जाएंगे। कार्बन क्रेडिट एक परमिट है जो देशों या संस्थान को अनुमति देता है, कि वे एक निश्चित मात्रा में कार्बन उत्सर्जन कर सकें और अगर उसमें से कुछ शेष बच जाए तो उसका व्यापार कर सकें।

उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया आज ग्लोबल वार्मिंग और मौसम में बदलाव का सामना कर रही है। सभी विकसित और विकासशील राष्ट्र आज क्योटो प्रोटोकॉल तथा आने वाले पेरिस एग्रीमेंट के तहत ग्रीन हॉउस गैसेस (जीएचजी) के उत्सर्जन में कमी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस उत्सर्जन में कमी लाने के लिए एक और आसान तरीका है कार्बन क्रेडिट्स को खरीदना, जो कि औद्योगिक राष्ट्रों में बहुत आम है। यह निवेश पर जल्दी रिटर्न दिलाकर उत्सर्जन को कम करने वाले विभिन्न प्रोजेक्ट्स को मदद करता है. जिससे ऐसे और भी प्रोजेक्ट्स बड़ी संख्या में काम में लाये जा सकते हैं। इस कड़ी में एनकिंग इंटरनेशनल का लक्ष्य ग्लोबल वॉर्मिंग से संबंधी समस्यायों का समाधान करना है। इसके लिए कम्पनी जीएचजी गैसेस में कमी लाने वाले प्रोजेक्ट्स जैसे विंड, सोलर, हाइड्रो, बायोमास तथा ऊर्जा कौशल से जुड़े प्रोजेक्ट्स में मदद करती है ताकि संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी कार्बन क्रेडिट्स को पाया जा सके और इन्हें कार्बन मार्केट्स में बेचा जा सके।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com