घूमने के शौकीन लोग अक्सर अपने बजट के मुताबिक ट्रिप प्लान करते हैं. कई बार हम सोचते हैं कि इतने कम पैसों में काम नहीं चल पाएगा. अच्छी जगह नहीं घूम पाएंगे. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. भारत में ऐसी कई जगह हैं, जिन्हें आप महज़ 5000 के बजट में देख सकते हैं और वहां अच्छी तरह घूम भी सकते हैं. यहां रहना और खाना भी इतना सस्ता है कि आप पैसों को खर्च करते वक्त अपने पर्स में पैसों की गिनती नहीं करेंगे और यह भी कहते दिखाई नहीं देंगे कि ‘यार पैसे खत्म हो गए’. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप सिर्फ 5000 के बजट में घूम कर आ सकते हैं. तो आइए देखते हैं वो कौन-कौन सी जगह हैं?

ऋषिकेश – उत्तराखंड

जी हां, यह जगह आराम और शांति की तलाश करने वाले यात्रियों और रोमांच की चाह रखने वालों दोनों के लिए एक आदर्श और सुकून भरी जगह है. राफ्टिंग के लिए फेमस ऋषिकेश दिल्ली से लगभग 225 किलोमीटर दूर है, इसलिए बजट के बारे में ज्यादा सोचे बिना यहां तक पहुंचना आपके लिए बहुत आसान है. इस जगह तक पहुंचने के लिए आप प्राइवेट बस या अपनी पर्सनल कार का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां तक पहुंचने के लिए टिकट महज 200 रुपये से शुरू होता है. और एक तरफ के लिए 1400 रुपये तक जा सकता है. यहां स्टे करने के लिए कई ऑप्शन और होम स्टे हैं, जहां आपको एक दिन के लिए 150 रुपये तक का एक कमरा भी मिल सकता है.

कसोल – हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की यह खूबसूरत जगह अपनी लुभावनी सुंदर प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस है. साथ ही साथ इस जगह की यात्रा करने से आपकी जेब पर भी ज्यादा भार नहीं पड़ेगा. यह जगह युवाओं की भीड़ को आकर्षित करती है. कसोल को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं. यहां के रेस्टोरेंट आपको शहरों के रेस्टोरेंट से बेहद शांत लगेंगे. आपको ऐसा लगेगा कि जैसे गोवा में आ गए हों. ये जगह हवादार पहाड़ों से घिरी हुई है. आप कम बजट में इस जगह की रोमांचक यात्रा का आनंद उठा सकते हैं. बस से यात्रा करने के लिए आपको एक तरफ के टिकट के कम से कम 800 रुपये देने होंगे.

वाराणसी – उत्तर प्रदेश

पिछले कुछ सालों में वाराणसी भी बैकपैकर्स और ट्रैवलर्स के लिए एक पसंदीदा जगह बन गई है. संस्कृति की खूबसूरती के साथ-साथ यहां देखने के लिए बहुत कुछ है. वाराणसी में भोजन, आवास और परिवहन की लागत काफी सस्ती है. अगर आप अपनी ट्रिप की प्लानिंग बुद्धिमानी से करते हैं, तो आप एक दिन में 200 रुपये से कम में रहने के खर्चे का विकल्प तलाश सकते हैं. वाराणसी भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ी हुई है.

कन्याकुमारी – तमिलनाडु

तिरुवनंतपुरम से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कन्याकुमारी दक्षिण भारत के ज्यादातर लोगों के लिए एक मेन डेस्टिनेशन प्वाइंट है. कई यात्री उगते सूरज को देखने के लिए सुबह के वक्त विवेकानंद रॉक मेमोरियल देखना पसंद करते हैं. तिरुवनंतपुरम से एक तरफ के बस का किराया लगभग 250 रुपये तक होगा. यहां होटल के कमरों की कीमत आपको करीब 800 रुपये से पड़ेगी.

मैक्लोड गंज – हिमाचल प्रदेश

यह डेस्टिनेशन उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है, जो दिल्ली या उसके आसपास रहते हैं. और वीकेंड पर शहर से दूर जाने के लिए तरसते रहते हैं. यहां आपको एक दिन के लिए 200 रुपये में भी होटल मिल सकते हैं. लेकिन अगर आप 500 रुपये तक खर्च कर सकते हैं, तो आप यहां मैक्लोड गंज में एक अच्छे होमस्टे में रह सकते हैं. आप धर्मकोट में रहने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

Also Read – MP News : सूरज की किरणों से बन रही बिजली से लोगों को मिली बड़ी राहत, बिलों में आयी व्यापक कमी