Breaking News

डूब सकते हैं पीएफ पेंशन खाते में जमा 20 हजार करोड़ | 20 thousand crores deposited in ‘PF Pension Account’ can drowned

Posted on: 21 Apr 2019 17:45 by Surbhi Bhawsar
डूब सकते हैं पीएफ पेंशन खाते में जमा 20 हजार करोड़ | 20 thousand crores deposited in ‘PF Pension Account’ can drowned

आपके पीएफ और पेंशन खाता पर बड़ी शपथ लगने जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 20 हजार करोड़ का झटका ऐसे लोगों को लगने जा रहा है जिनका पीएफ और पेंशन फंड का खाता खुला हुआ है।

169 कंपनियों का समूह है आईएलएंडएफएस

2018 के आंकड़ों के अनुसार आईएलएंडएफएस समूह में 169 कंपनियां है। इसमें आईएल एंड एफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क्स, फाइनेंसियल सर्विस लिमिटेड, गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी कंपनी लिमिटेड आदि शामिल है।

यह है बड़ी वजह

आपके पीएफ और पेंशन फंड खाते का ज्यादातर पैसा कर्ज के बोझ तले इंका कंपनी आईएलएंडएफएस में निवेश किया गया है। कंपनी फिलहाल दिवालिया होने के कगार पर है। ऐसे में सैलरी क्लास वाले लोगों पर इसका असर पड़ेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक फंड में मेनेजरों ने ज्यादातर पैसा बांड और लोन के तौर पर कंपनी को दे रखा है। यह पैसा तब दिया गया था जब आईएलएंडएफएस की हालत काफी सही थी और उसको सुरक्षित निवेश के लिए ट्रिपल ए की रेटिंग मिली हुई थी।

91 हजार करोड़ की देनदारी

कंपनी पर फिलहाल 91 हजार करोड़ की देनदारी है। इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश से जुड़ी सरकारी क्षेत्र की कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज अपने कर्ज की किश्त नहीं चुका पा रही है। इसके चलते ना केवल कई बड़े बैंक संकट में पड़ गए हैं बल्कि प्रोविडेंट फंड और पेंशन फंड में पैसा लगाने वाले आम लोगों की मेहनत की कमाई भी दांव पर लगी है।

40 फीसदी पैसा डूब जाएगा

आईएलएंडएफएस में निवेशकों के मुताबिक 40 फीसदी पैसा पेंशन और पीएफ खाते का जमा है। बाकी सारी रकम यस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा लोन के तौर पर दिया गया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com