Petrol-Diesel

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट कर दिए हैं। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के प्राइस में 2 फीसदी की गिरावट के बाद यह 83.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल (WTI Crude Oil Price) की बात करें तो इसके प्राइस में 2.13 फीसदी की कमी के बाद यह 76.28 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है।

इसके साथ ही देश में लंबे वक्त से पेट्रोल-डीजल के प्राइस में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के प्राइस बड़ा बदलाव 21 मई 2022 को हुआ था। बढ़ती महंगाई और पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार ने पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल 6 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

Also Read – MP Weather : मध्य प्रदेश की ठंड में हुआ इजाफा, भोपाल में टूटा रिकॉर्ड, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

  • दिल्ली-पेट्रोल 96.72 रुपये, डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता-पेट्रोल 106.03 रुपये, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई-पेट्रोल 102.63 रुपये, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई-पेट्रोल 106.31 रुपये, डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उतार चढ़ाव के बीच देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है तेल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं आया है। पिछले कई महीनों से पेट्रोल -डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार स्थिर हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक आज, को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।