वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटी

0
29
petrol-diesel

वाहन चालकों के लिए लगातार दूसरे दिन भी राहत वाली खबर सामने आई है।  शुक्रवार को देश के महानगरों में शामिल दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम 21 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 20 पैसे जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। वहीं इंदौर में भी पेट्रोल और डीजल के दाम घटकर 75.79 रुपए और 67.86 रुपए हो गए है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक पेट्रोल के दाम घटकर दिल्ली में 72.63 रुपए, कोलकता में 74.68 रुपए, मुंबई में 78.23 रुपए और चेन्नई में 75.40 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, डीजल के भाव घटकर 66.47 रुपए, 68.23 रुपए, 69.65 रुपए और 70.26 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

कम होती कीमतों की वजह

भारम में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आने का मुख्य कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गिरावट आना है। भारत तेल का एक बड़ा आयातक देश है और यहां पेट्रोल और डीजल के दाम के निर्धारण में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम एक बड़ा कारक होता है।

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों के समाधान की उम्मीदों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बने साकारात्मक रुझान से तेल के दाम में तेजी आई है।

Read more : किम जोंग का फरमान, लंबी दूरी के हमले का करो अभ्यास | KIM JONG UN orders to Practice for long Range Attacks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here