अन्य राज्यों से धान लाने के लिए लेनी होगी अनुमति

कलेक्टर जशपुर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान धान की अवैध खरीदी एवं अफरा-तफरी की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है।

0
13
rice

रायपुर : कलेक्टर जशपुर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान धान की अवैध खरीदी एवं अफरा-तफरी की रोकथाम के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है। इस निर्देश के अनुसार 15 नवम्बर से 30 अपै्रल तक जिले का कोई भी राईस मिलर, धान का व्यापारी अथवा एजेंट कलेक्टर की अनुमति के बिना अन्य राज्यों से धान क्रय कर जिले में नहीं ला सकेगा।

कलेक्टर द्वारा जारी निर्देश के अनुसार उक्त अवधि के दौरान अन्य राज्यों से लाने वाले धान की पूर्व अनुमति कलेक्टर को अथवा संचालक खाद्य को विधिवत आवेदन प्रस्तुत कर लेना अनिवार्य है। राईसमिलर अथवा व्यापारी द्वारा धान विक्रयकर्ता फर्म अथवा व्यक्ति का नाम, उसका पूरा पता, परिवहन मार्ग, आयात की जानी वाली धान की किस्म एवं धान का प्रतिक्विंटल मूल्य एवं क्रय उपरांत भण्डारण स्थान की विस्तृत जानकारी देनी होगी।

अनुमति मिलने के बाद ही अन्य राज्यों से धान क्रय कर परिवहन किया जा सकेगा। उक्त अवधि के दौरान अन्य राज्यों से सुपरफाईन किस्म का धान को 1900 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक लागत का हो के आयात के लिए संचालक खाद्य से अनुमति लेना आवश्यक नहीं है परंतु राईस मिलर/ व्यापारी को धान आयात करने की सूचना जिले के खाद्य अधिकारी को अनिवार्य रूप देनी होगी।

कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी तथा अंतराज्यीय बैरियर लोदाम एवं तपकरा के प्रभारियों को उक्त आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 1900 रुपए प्रति क्विंटल से कम दर वाले धान बिना अनुमति आयात किए जाने का मामला पकड़ में आने पर इसकी सूचना तत्काल कलेक्टर कार्यालय को देने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here