Breaking News

स्वास्थ्य, शिक्षा और बाल कल्याण की योजनाओं पर विशेष ध्यान दें : राज्यपाल

Posted on: 05 Jul 2019 14:44 by shivani Rathore
स्वास्थ्य, शिक्षा और बाल कल्याण की योजनाओं पर विशेष ध्यान दें : राज्यपाल

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा है कि स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बाल कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने इन योजनाओं का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किये जाने की बात भी कही। राज्यपाल पटेल आज दतिया में बैठक को संबोधित कर रही थीं।

बैठक में प्रधानमंत्री जन-धन योजना, सुरक्षा बीमा, जीवन-ज्योति, सुकन्या समृद्धि, मुद्रा, पेंशन, उज्जवला, सौभाग्य, प्रधानमंत्री आवास, फसल बीमा, आयुष्मान योजना की समीक्षा की गई। राज्यपाल ने विद्यालयों में विद्यार्थियों के ड्रॉप-आउट को न्यूनतम करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर बी.एस. जामोद ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सर्वप्रथम क्रियान्वयन में दतिया देश का पहला जिला बना है। राज्यपाल ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन की जानकारी भी प्राप्त की।

रेडक्रॉस के स्थाई मेम्बर बनाकर जन-सेवा के कार्य करें
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रेडक्रॉस की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि रक्तदान और नेत्र शिविर के अधिक से अधिक आयोजन किये जायें। उन्होंने रेडक्रॉस के अधिक से अधिक स्थाई मेम्बर बनाकर जन-सेवा करने की बात कही। पटेल ने टी.बी. प्रभावित बच्चों के कल्याण के लिये विशेष प्रयास करने पर जोर दिया।

राज्यपाल पटेल दतिया प्रवास के दौरान थाना कोतवाली पहुँचीं। उन्होंने वहाँ स्टूडेन्ट पुलिस कैडिट योजना में छात्र-छात्राओं से चर्चा की। राज्यपाल ने कहा कि पुलिस हमारी दोस्त है, दुश्मन नहीं। उन्होंने कहा कि कोई भी बात हो, पुलिस को बतायें, आपकी मदद होगी। उन्होंने बच्चों को पुलिस थानों और जेल का भ्रमण कराने के निर्देश दिये। राज्यपाल ने पुलिस कंट्रोल-रूम परिसर में पौध-रोपण भी किया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com