Breaking News

घर बैठे एप से बनवाएं पासपोर्ट, मैरेज सर्टिफिकेट की बाध्यता भी खत्म

Posted on: 26 Jun 2018 15:16 by Praveen Rathore
घर बैठे एप से बनवाएं पासपोर्ट, मैरेज सर्टिफिकेट की बाध्यता भी खत्म

नई दिल्ली। यदि आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं और आपको इसके लिए ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल सरकार ने पासपोर्ट बनाने के नियम में संशोधन करते हुए आम जनता को कुछ राहत दी है।

अब आप घर बैठे ही मोबाइल एप के जरिए घर बैठे ही पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं यही नहीं प्रक्रिया पूरी होने के बाद पासपोर्ट भी आपको घर बैठे मिल जाएगा। डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत विदेश मंत्राी सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर यह ऐलान किया।

मैरेज सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि मैरेज सर्टिफिकेट की जरूरत भी खत्म कर दी गई है। विदेश मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट आवेदन के लिए कई पुराने और दुविधा भरे नियमों को खत्म कर नियमों का सरलीकरण किया गया है।

नहीं होना पड़ेगा परेशान, आसान किए नियम
सुषमा ने कहा कि सबसे ज्यादा दिक्कत जन्मतिथि को लेकर आती थी। इसके लिए जन्म प्रमाणपत्र मांगा जाता था लेकिन, अब हमने जन्मतिथि के लिए 7-8 ऐसे कागजात को शामिल कर दिया है जो इस मुश्किल को आसान कर देगा। अब अगर आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या ऐसी ही सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त कागजात पर लिखे जन्मतिथि को मान लिया जाएगा। अनाथालय के बच्चों के लिए वहां का मुखिया जो जन्मतिथि देंगे वही मान्य होगा। साधु संन्यासियों के मामले में उनके माता-पिता की जगह गुरुओं के नाम मान्य होंगे। इसके अलावा तलाकशुदा पत्नी से उनके पूर्व पतियों के नाम भी अब पासपोर्ट के आवेदन पर नहीं पूछे जाएंगे।

ऐसे डाउनलोड करें एप
पासपोर्ट सेवा एप को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्लेस्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये आप पासपोर्ट से जुड़े कई काम निपटा सकते हैं। सुषमा ने कहा कि इस समय देश में कुल 307 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com