आधार कार्ड की तरह ही पैन कार्ड एक अहम दस्तावेज है, जिसका उपयोग बैंक खाता खोलने से लेकर कई जगहों पर किया जाता है. पैन कार्ड का रिकॉर्ड आयकर विभाग  के पास होता है, जो लोगों के वित्तीय जानकारी पर नजर रखता है. इस दस्तावेज के नहीं होने पर आप कई सरकारी योजनाओं के लाभ से भी वंचित हो सकते हैं.

फिनो पेमेंट्स बैंक की ओर से एक नई सर्विस शुरू की गई है, जिससे अब कुछ ही घंटों में डिजिटल पैन कार्ड पाया जा सकता है. इसके लिए बस आधार प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी. बैंक ने भारत में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में पैन कार्ड जारी करने की सेवाओं का विस्तार करने के लिए Protean eGov Technologies (NSDL e-Governance Infrastructure Limited) के साथ करार किया है.

कैसे ले सकते हैं यह पैन कार्ड

फिनो बैंक ने एक बयान में कहा कि टाई-अप प्रोटियन को फिनो बैंक के 12.2 लाख से अधिक मर्चेंट पॉइंट्स के फिजिटल नेटवर्क के माध्यम से देश के अन्य हिस्सों में अपनी पहुंच का विस्तार करने की अनुमति देगा. इस टाई अप के साथ फिनो प्रोटीन की पैन सेवा एजेंसी  के रूप में कार्य करने वाला पहला भुगतान बैंक बन चुका है.

फिनो बैंक सेंटर्स की मदद से कोई भी यूजर्स पैन कार्ड आधार अथेंटिफिकेशन के बाद पा सकते हैं. इसे लिए आपको किसी अलग से दूसरा डाक्यूमेंट सबमिट करने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके अलावा, यूजर्स को पैन कार्ड ​डिजिटल और फिजिकल फॉर्म में सेलेक्ट करने का विकल्प दिया जाएगा. फिनो बैंक ने कहा कि डिजिटल वर्जन पैन कार्ड या e-PAN अप्लाई करने के कुछ ही घंटे में यूजर्स के ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा.

e-PAN कार्ड फिजिकल पैन कार्ड की तरह ही मान्य है और इसका उपयोग भी हर जगह किया जा सकता है, लेकिन फिर भी अगर आप फिजिकल पैन कार्ड चाहते हैं, तो फिनो बैंक की इस सर्विस की मदद से 4 से 5 दिनों में आपके आधार वाले एड्रेस पर पैन कार्ड भेज दिया जाएगा.