Breaking News

पाकिस्तान अब कश्मीर की तरफ आंख उठाकर नहीं देख पाएगा, सेना करेगी 12 हजार करोड़ की डील

Posted on: 01 Sep 2018 20:55 by Rakesh Saini
पाकिस्तान अब कश्मीर की तरफ आंख उठाकर नहीं देख पाएगा, सेना करेगी 12 हजार करोड़ की डील

indian army will deal 12 thousand crore

भारतीय सेना अब दुश्मनों को मुहतोड़ जवाब देने के लिए कई हथियारों  का सौदा करने वाली है। इसके लिए भारतीय सेना 12 हजार करोड़ के एक नए प्रोजेक्ट पर काम करने वाली हैै। सेना मेक इन इंडिया के तहत 6.5 लाख नई असॉल्ट राइफल्स की खरीद करेगी। इसके लिए सेना द्वारा राइफल्स की खरीद के लिए रिक्वेस्ट फॉर इन्फर्मेशन  भी जारी किया है। इस राइफल की खासियत है कि यह 300 मीटर दुर तक दुश्मनों को मार सकती है।

via

​बता दें कि इन राइफलों को आॅर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड और प्राइवेट कंपनियों द्वारा तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि इसी साल की शुरूआत में रक्षा मंत्रालय ने 72,400 अलॉल्ट राइफल्स तो विदेश से खरीदने की मंजूरी दी थी।

via

इनकी लागत 1,798 करोड़ रुपये है। इनकी खासियत है कि यह लंबी दूरी तक के दुश्मनों को भी मार सकती है। यह राइफल चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात सैनिकों को मिलेंगी। इससे देश की रक्षा पहले से भी अधिक मजबूत हो जाएगी। वहीं अन्य सैनिकों को भी ऐसी ही कम रेंज वाली राइफलें दी जाएंगी।

via

मिली जानकारी के अनुसार अभी नेवी और भारतीय वायुसेना को कुल 8.16 लाख राइफल्स की जरूरत है। हाल ही में आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भी कहा था कि 12 लाख की सेना को ये महंगी राइफलें नहीं दी जा सकतीं क्योंकि बजट का अभाव है। लेकिन जहां तक इन हाइटेक राइफल्स का सवाल है तो ये केवल इन्फैंट्री बटालियनों में तैनात सैनिकों को ही दी जाएंगी। साथ ही ऐसी राइफलें बड़ी संख्या में मेक इन इंडिया प्रॉजेक्ट के तहत ही तैयार की जाएंगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com